दिल्ली में शीत लहर जारी, अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री नीचे रहा

punjabkesari.in Wednesday, Jan 26, 2022 - 09:04 PM (IST)

नयी दिल्ली, 26 जनवरी (भाषा) दिल्ली में बुधवार को भी कड़ाके की सर्दी महसूस की गयी, हालांकि एक दिन पहले की तुलना में लोगों को कुछ राहत मिली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी।

आईएमडी के अनुसार उत्तरी मैदानी इलाकों में उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाएं चलने के कारण शहर में देर रात तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। नगर का अधिकतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से छह डिग्री नीचे है।

पालम, नरेला और जाफरपुर में अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 6.5 डिग्री कम दर्ज किया गया। बुधवार राष्ट्रीय राजधानी में लगातार तीसरा सबसे "ठंडा दिन" भी था।

दिल्ली में मंगलवार जनवरी का सबसे ठंडा दिन था। अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री कम 12.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इससे पहले, तीन जनवरी 2013 को अधिकतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

आईएमडी के अनुसार, दिन में न्यूनतम तापमान के 10 डिग्री सेल्सियस से कम होने और अधिकतम तापमान के सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस कम होने पर उसे ‘‘ठंडा दिन’’ माना जाता है। अधिकतम तापमान के सामान्य से कम से कम 6.5 डिग्री कम होने पर उसे ‘‘बेहद ठंडा’’ दिन माना जाता है।

आईएमडी के अनुसार, जनवरी में अभी तक सात ‘ठंडे दिन’ दर्ज किए गए हैं, जो कम से कम एक दशक में सर्वाधिक हैं।

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि दिल्ली में इस महीने 12 दिन अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया है। 2003 में ऐसा 18 बार हुआ था। जनवरी के दूसरे सप्ताह से अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहा है। अधिकतम सामान्य के पास या उससे अधिक रहा।

दिल्ली में इस साल जनवरी में अब तक सात पश्चिमी विक्षोभ आए हैं, जबकि इस महीने में सामान्य तौर पर तीन से चार बार पश्चिमी विक्षोभ आते हैं। पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश होने से हवा में नमी बढ़ गयी जिससे दिनों में कम तापमान के बीच कोहरा छाया रहा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News