प्रवर्तन निदेशालय सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार करने की योजना बना रहा है: केजरीवाल

punjabkesari.in Sunday, Jan 23, 2022 - 07:10 PM (IST)

नयी दिल्ली, 23 जनवरी (भाषा) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को दावा किया कि उन्हें सूत्रों से पता चला है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) उनके कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन को पंजाब विधानसभा चुनाव से ठीक पहले गिरफ्तार करने जा रहा है।

उन्होंने केंद्र पर आगामी चुनावों में भाजपा के ‘हार जाने’ का अहसास हो जाने के बाद आम आदमी पार्टी (आप) को निशाना बनाने का आरोप लगाया।

भाजपा ने केजरीवाल पर पलटवार किया और आरोप लगाया कि वह एजेंसी पर दबाव बनाने तथा अपने बयान से सहानुभूति हासिल की कोशिश कर रहे हैं जबकि उन्हें पता है कि जैन के विरूद्ध ‘ठोस सबूत’ हैं।
बहरहाल, केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) के नेता और कार्यकर्ता इन एजेंसियों से नहीं डरते क्योंकि उन्होंने कुछ गलत नहीं किया तथा उन्हें अदालत से राहत मिलेगी। उन्होंने नरेंद्र मोदी सरकार को जैन या उनकी पार्टी में ‘किसी’ को भी गिरफ्तार करने के लिए ईडी या सीबीआई जैसी किसी भी अन्य एजेंसी को भेजने की चुनौती भी दी।

स्वास्थ्य एवं अन्य विभागों का कामकाज संभाल रहे जैन ने एक बयान में कहा कि वह ईडी, सीबीआई या किसी भी केंद्रीय एजेंसी से नहीं डरते हैं।

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘ यह भाजपा की पुरानी तरकीब है कि जब उसे अहसास होता है कि वह चुनाव हार जाएगी तब वह हमारा शिकार करने के लिए केंद्रीय एजेंसियों को भेजती है।’’
वैसे ईडी की ओर से अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।
जैन से 2018 में धनशोधन के मामले में ईडी ने पूछताछ की थी। ईडी ने सीबीआई की शिकायत के आधार पर यह मामला दर्ज किया था। सीबीआई ने आरोप लगाया था कि मंत्री उन चार कंपनियों में आयी रकम का स्रोत नहीं बता पाये थे जिनमें वह शेयरधारक हैं।
पंजाब में 20 फरवरी को विधानसभा चुनाव है। मतगणना 11 मार्च को होगी।
केजरीवाल ने यहां डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में कहा, ''''अपने सूत्रों से हमें पता चला है कि आने वाले कुछ दिनों में पंजाब चुनाव से ठीक पहले ईडी सत्येंद्र जैन (दिल्ली के स्वास्थ्य एवं गृह मंत्री) को गिरफ्तार करने जा रही है। उनका बहुत स्वागत है। ’’
उन्होंने कहा कि इससे पहले भी केंद्र ने दो बार छापा मारने के लिए अपनी एजेंसी लगायी थी लेकिन सत्येंद्र जैन के खिलाफ कुछ नहीं मिला था।
उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र में सत्तारूढ भाजपा को ‘अहसास हो गया है कि (पांच राज्यों के विधानसभा) चुनाव में वह हार रही है, इसलिए उसने सभी केंद्रीय एजेंसियों को अपने विरोधियों के खिलाफ काम पर लगा दिया है।

केजरीवाल ने कहा, “ मैं केंद्र सरकार एवं भाजपा से कहना चाहता हूं कि वे अपनी एजेंसियां भेज सकते हैं। हम तैयार हैं। उन्हें मेरे, मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, भगवंत सिंह मान के पास भेजिए। हम उनका स्वागत करेंगे.. सत्येंद्र जैन के मामले में क्या होगा? यदि उन्हें गिरफ्तार किया जाता है तो वह पांच-10 दिनों में जमानत पर आ जायेंगे। हम जेल जाने या छापा पड़ने से डरते नहीं है। ’’
उन्होंने कहा कि यदि जैन को गिरफ्तार किया जाता है तो उनकी पार्टी उस तरह शोर नहीं मचाएगी जिस तरह पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, अपने रिश्तेदार के यहां ईडी के छापे में नोटों के बंडल मिलने के बाद शोर-शराबा मचा रहे हैं ।

उन्होंने यह भी कहा कि पहले उनके आवास, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के परिसरों और जैन के आवास पर भी छापेमारी गई थी तथा आप के 21 विधायकों को भी गिरफ्तार किया गया था, लेकिन उन्हें कुछ नहीं मिला। उन्होंने कहा कि अदालत ने बाद में इन सभी मामलों में राहत दी।

केजरीवाल के बयान पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि वह ‘मीडिया को अपने ढंग से मोड़ने की कला में माहिर’ हैं और उनका बयान दर्शाता है कि वह गलती से वाकिफ हैं।
उन्होंने कहा, ‘‘ सत्येंद्र जैन के विरूद्ध लंबे समय से एक आईटी जांच चल रही है और ऐसा जान पड़ता है कि केजरीवाल को अब पता चल गया है कि जांच के दौरान सत्येंद्र जैन के विरूद्ध ठोस सबूत सामने आये हैं। ’’
उन्होंने कहा कि अपने बयान से एक तरफ केजरीवाल जांच एजेंसी पर जैन को गिरफ्तार नहीं करने का दबाव बनाने का प्रयास कर रहे हैं तो दूसरी तरह वह चुनाव से पहले जन सहानुभूति प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News