रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Monday, Jan 17, 2022 - 09:27 PM (IST)

नयी दिल्ली, 17 जनवरी (भाषा) सोमवार को ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइल से रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :-

. दि90 मोदी दावोस कोरोना कालखंड में भारत ने दुनिया को दिया उम्मीदों का गुलदस्ता: प्रधानमंत्री
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि कोरोना संक्रमण काल में भारत ने पूरी दुनिया को ‘‘उम्मीदों का गुलदस्ता’’ जैसा एक खूबसूरत उपहार दिया है, जिसमें भारतीयों का लोकतंत्र पर अटूटा विश्वास, 21वीं सदी को सशक्त करने वाली प्रौद्योगिकी, भारतीयों का मिजाज और उनकी प्रतिभा शामिल है।


दि77न्यायालय सुपरटेक
सुपरटेक को ट्विन टावर ढहाने के लिए एक सप्ताह के भीतर अनुबंध करने का निर्देश
नयी दिल्ली,उच्चतम न्यायालय ने रियल एस्टेट क्षेत्र की प्रमुख कंपनी सुपरटेक लिमिटेड को नोएडा में एमराल्ड कोर्ट परियोजना के दो 40-मंजिले टावर को ध्वस्त करने के लिए एक कंपनी के साथ एक सप्ताह के भीतर अनुबंध करने का सोमवार को निर्देश दिया।

दि75न्यायालय आरक्षण महाराष्ट्र
न्यायालय निकाय चुनाव में आरक्षण संबंधी महाराष्ट्र के आवेदन पर सुनवाई के लिए सहमत
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय सोमवार को महाराष्ट्र सरकार के उस आवेदन पर 19 जनवरी को सुनवाई के लिए सहमत तैयार हो गया जिसमें उसने 15 दिसंबर का शीर्ष अदालत का आदेश वापस लेने का अनुरोध किया है। उस आदेश में राज्य के चुनाव आयोग को स्थानीय निकायों की 27 प्रतिशत सीटों को सामान्य श्रेणी की सीटों के रूप में अधिसूचित करने का निर्देश दिया गया था जो पहले अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आरक्षित थीं।


दि70डब्ल्यूईएफ कोविड विशेषज्ञ
लोगों को हमेशा मास्क लगाना पड़ेगा, ऐसी संभावना नहीं: फाउची
नयी दिल्ली/दावोस,अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सोमवार को चेताया कि कोविड महामारी जल्द खत्म नहीं होने जा रही और ओमीक्रोन कोरोना वायरस का आखिरी स्वरूप नहीं होगा। उन्होंने कहा कि बहुत कुछ इस घातक वायरस के अगले स्वरूप के प्रभाव और उसकी संक्रामकता पर निर्भर करेगा।


दि56डब्ल्यूईएफ लीड चीन चिनफिंग
महामारी से संयुक्त प्रयासों से ही निपटा जा सकता है, आरोप-प्रत्यारोप से देरी होगी: शी चिनफिंग
नयी दिल्ली/दावोस, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 से उबरने का एकमात्र रास्ता संयुक्त प्रयास हैं और दुनियाभर में टीकों के समान वितरण और टीकाकरण अभियान को तेज करने की जरूरत है।




प्रादे101उत्तराखंड दूसरी लीड आर्य
महिला कांग्रेस अध्यक्ष सरिता आर्य भाजपा में शामिल, कांग्रेस ने किया निष्कासित
देहरादून, उत्तराखंड में 14 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस को झटका देते हुए प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व विधायक सरिता आर्य सोमवार को भाजपा में शामिल हो गयीं । इस बीच, प्रदेश कांग्रेस ने आर्य को सभी पदों से हटाते हुए उन्हें पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से छह साल के लिए निष्कासित कर दिया ।


वि36यूएई ड्रोन तीसरी लीड विस्फोट

अबू धाबी में संदिग्ध ड्रोन हमले में दो भारतीयों समेत तीन लोगों की मौत, छह घायल

दुबई, अबू धाबी में एक प्रमुख पेट्रोलियम केंद्र को निशाना साधकर यमन के हूती विद्रोहियों द्वारा किये गये संदिग्ध ड्रोन हमले में सोमवार को तीन लोगों की मौत हो गयी और अबू धाबी के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आग लगने की घटना भी सामने आई।


वि32चीन लीड जनसंख्या
चीन की जनसंख्या 2021 में पांच लाख से भी कम बढ़ी; जन्म दर लगातार पांचवें साल घटी
बीजिंग, चीन की जनसंख्या पिछले साल के अंत तक 1.4126 अरब रही यानी कुल आबादी में पांच लाख से भी कम की वृद्धि हुई क्योंकि जन्म दर लगातार पांचवें साल घटी। ये आंकड़े विश्व की सबसे ज्यादा आबादी वाले देश के ऊपर मंडराते जनसांख्यिकी खतरे और उसके चलते होने वाले आर्थिक खतरे को लेकर भय पैदा करते हैं।



अर्थ63आरबीआई बुलेटिन अर्थव्यवस्था
देश की कुल आर्थिक गतिविधियों में मजबूती बरकरारः आरबीआई बुलेटिन
मुंबई, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का मानना है कि भारत की कुल आर्थिक गतिविधियां बैंक ऋण में तेजी और उपभोक्ता विश्वास में सुधार आने से मजबूत बनी हुई हैं और ओमीक्रोन के ‘एक लहर के बजाय अचानक आई बाढ़’ ही रहने की उम्मीद से भविष्य की संभावनाएं सुधरी हैं।

अर्थ62विमानन कंपनियां नुकसान
तीसरी लहर की वजह से एयरलाइंस को 2021-22 में हो सकता है 20,000 करोड़ रुपये का घाटा : रिपोर्ट
मुंबई, कोरोना वायरस की तीसरी लहर और विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमतों में वृद्धि से एयरलाइन कंपनियों का घाटा चालू वित्त वर्ष में बढ़कर रिकॉर्ड 20,000 करोड़ रुपये पर पहुंच सकता है। एक रिपोर्ट में यह चेतावनी दी गई है।
खेल35खेल चौथी लीड ओपन
जोकोविच की रवानगी के बाद फोकस आस्ट्रेलियाई ओपन पर, नडाल और ओसाका जीते
मेलबर्न, नौ बार के चैम्पियन नोवाक जोकोविच की रवानगी के साथ ही सोमवार से शुरू हुए आस्ट्रेलियाई ओपन में फोकस अब टेनिस पर आ गया है तथा जहां 20 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता राफेल नडाल और पिछली चैम्पियन नाओमी ओसाका ने जीत के साथ आगाज किया तो वही पूर्व चैम्पियन सोफिया केनिन को हार का सामना करना पड़ा।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News