दिल्ली सरकार की योग कक्षाएं कोविड रोगियों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा रही हैं: अधिकारी

punjabkesari.in Monday, Jan 17, 2022 - 08:08 PM (IST)

नयी दिल्ली, 17 जनवरी (भाषा) दिल्ली सरकार की ‘दिल्ली की योगशाला’ के तहत मुफ्त ऑनलाइन योग कक्षाओं की पहल से कोविड-19 के मरीजों को घर में रहते हुए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिल रही है। अधिकारियों ने यह बात कही।

उन्होंने कहा कि योग न केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, बल्कि लोगों को तनाव मुक्त करने में भी मदद करता है। अधिकारियों ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मरीज तेजी से ठीक हो रहे हैं और ऑनलाइन योग कक्षाओं के माध्यम से मरीजों के अकेलेपन को दूर करने तथा उनके मानसिक स्वास्थ्य को सहारा देने के प्रयास किए जा रहे हैं।

सरकार के एक अधिकारी ने इस संबंध में कहा, "पेशेवर रूप से प्रशिक्षित योग शिक्षक नियमित रूप से मुफ्त ऑनलाइन योग कक्षाएं प्रदान करते हैं। दिल्ली सरकार का स्वास्थ्य विभाग इस पहल के तहत उन लोगों को एक लिंक भेजता है जो कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। प्रभावित रोगी इस लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन योग कक्षाओं के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। कोविड मरीज अपनी सुविधा के हिसाब से सुबह छह से 11 बजे और शाम चार से सात बजे तक एक-एक घंटे की कक्षाओं के लिए स्लॉट का चयन कर सकते हैं।’’
अधिकारी ने कहा, "सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि एक योग प्रशिक्षक केवल 15 रोगियों को कक्षाएं देगा ताकि रोगियों को बेहतर देखभाल मिल सके और प्रत्येक रोगी पर व्यक्तिगत रूप से ध्यान दिया जा सके। इसके अलावा, नए प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। अब तक 3,000 से अधिक लोगों ने इस योजना में नाम दर्ज कराया है और वे इससे लाभान्वित हो रहे हैं।"


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News