पंजाब चुनाव की तिथि 20 फरवरी करने के आयोग के निर्णय का राजनीतिक दलों ने किया स्वागत

punjabkesari.in Monday, Jan 17, 2022 - 06:44 PM (IST)

चंडीगढ़, 17 जनवरी (भाषा) गुरु रविदास जयंती के मद्देनजर पंजाब विधानसभा चुनाव 14 फरवरी के बजाय 20 फरवरी को कराने के चुनाव आयोग के फैसले का पंजाब में राजनीतिक दलों ने स्वागत करते हुए सोमवार को कहा कि इससे उनके अनुयायी समारोहों के लिए उत्तर प्रदेश के वाराणसी जा सकेंगे।
इससे पहले, पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और राज्य के राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग से मतदान की तारीख स्थगित करने का आग्रह किया था क्योंकि गुरु रविदास के लाखों अनुयायी 16 फरवरी को उनकी जयंती मनाने के लिए उत्तर प्रदेश के वाराणसी जाते हैं।

चन्नी ने कहा था कि अनुसूचित जाति समुदाय के सदस्यों के 10 से 16 फरवरी तक वाराणसी जाने की संभावना है, इसलिए वे चुनाव में मतदान नहीं कर पाएंगे। चुनाव आयोग ने मांग स्वीकार करते हुए सोमवार को पंजाब में मतदान 14 फरवरी के बजाय 20 फरवरी को कराने का फैसला किया।

पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि वह इस फैसले का स्वागत करते हैं क्योंकि इससे राज्य, खासकर दोआबा क्षेत्र से बड़ी संख्या में अनुयायी गुरु रविदास की जयंती मनाने के लिए वाराणसी जा सकेंगे।
शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा, ‘‘हमने चुनाव आयोग से मतदान की तिथि आगे बढ़ाने का आग्रह किया था और हम चुनाव आयोग के फैसले का स्वागत करते हैं।’’ बादल की पार्टी अगले महीने होने वाला विधानसभा चुनाव बसपा के साथ गठबंधन में लड़ रही है।

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने भी इस फैसले का स्वागत किया है।

केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता सोम प्रकाश ने कहा कि उन्होंने भी चुनाव आयोग से चुनाव स्थगित करने का आग्रह किया था और पार्टी इस फैसले का स्वागत करती है।
आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता हरपाल सिंह चीमा, जो पंजाब में विपक्ष के नेता हैं, ने कहा, ‘‘आप ने मांग की थी कि चुनाव की तारीख स्थगित कर दी जानी चाहिए और हमें खुशी है कि चुनाव आयोग ने यह फैसला लिया है।’’
गत 13 जनवरी को, मुख्यमंत्री चन्नी ने चुनाव आयोग से आग्रह किया था, ‘‘राज्य विधानसभा के लिए मतदान की तारीख छह दिनों के लिए टाल दी जाए ताकि अनुसूचित जाति के लगभग 20 लाख श्रद्धालु मतदान में हिस्सा ले सकें।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News