रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Thursday, Dec 09, 2021 - 09:48 AM (IST)

नयी दिल्ली, आठ दिसंबर (भाषा) बुधवार रात नौ बजे तक ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

दि109 हेलीकॉप्टर वायुसेना दूसरीलीड रावत हेलीकॉप्टर दुर्घटना में सीडीएस जनरल रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य का निधन नयी दिल्ली, तमिलनाडु में कुन्नूर के समीप बुधवार को हुई हेलीकॉप्टर दुर्घटना में भारत के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य लोगों की मृत्यु हो गई। यह जानकारी भारतीय वायुसेना ने दी।

दि62 मंत्रिमंडल पीएम आवास योजना ग्रामीण मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण को मार्च 2024 तक बढ़ाने को मंजूरी दी नयी दिल्ली, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण को जारी रखने को बुधवार को मंजूरी दे दी जिसके तहत इसे मार्च 2021 से मार्च 2024 तक बढ़ाने की बात कही गई है।

दि56 मंत्रिमंडल केन बेतवा नदी जोड़ो मंत्रिमंडल ने केन एवं बेतवा नदी को आपस में जोड़ने की परियोजना को मंजूरी दी
नयी दिल्ली, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केन एवं बेतवा नदी को आपस में जोड़ने संबंधी परियोजना को बुधवार को मंजूरी प्रदान कर दी जिस पर 44, 605 करोड़ रूपये की लागत आयेगी और इसे आठ वर्षो में पूरा किया जायेगा।
संसद29 सरोगेसी लीड मांडविया रास जननीय प्रौद्योगिकी (विनियमन) विधेयक को संसद की मंजूरी, सरोगेसी (विनियमन) विधेयक रास में पारित
नयी दिल्ली, सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी से संबंधित विभिन्न क्लीनिक की निगरानी और उनके नियमन तथा इस प्रक्रिया के व्यावसायिक दुरूपयोग पर नियंत्रण के लिए कानूनी प्रावधान के उद्देश्य से लाए गए जननीय प्रौद्योगिकी (विनियमन) विधेयक को बुधवार को संसद की मंजूरी मिल गई।

प्रादे129 नगालैंड गोलीबारी ग्रामीण बयान नगालैंड गोलीबारी: ओटिंग ग्रामीणों का आरोप,सुरक्षा बलों ने मृतकों को उग्रवादी बताने की कोशिश की
कोहिमा, नगालैंड में पैरा कमांडों की गोलीबारी में 13 ग्रामीणों की मौत के चार दिन बाद राज्य के मोन जिले के ओटिंग गांव का प्रतिनिधित्व करने वाले ‘ओटिंग सिटिजन्स ऑफिस’ ने बुधवार को आधिकारिक दावे को खारिज करते हुए आरोप लगाया कि सुरक्षा बलों ने शवों को छुपाने की कोशिश की और उन्हें उग्रवादी दिखाने के लिए उन्हें वर्दी पहनाई।


दि105 किसान एसकेएम सरकार के नये प्रस्ताव पर आम सहमति, प्रदर्शन समाप्त करने पर फैसले के लिए बैठक कल : एसकेएम
नयी दिल्ली, संयुक्त किसान मोर्चा ने बुधवार को कहा कि उनकी लंबित मांगों पर केन्द्र के प्रस्ताव के ताजा मसौदे पर आम सहमति बन गई है और आंदोलन के लिए भविष्य की रणनीति तय करने को लेकर बृहस्पतिवार को बैठक होनी है।


अर्थ23 आरबीआई वृद्धि आरबीआई ने चालू वित्त वर्ष के लिये वृद्धि दर अनुमान को 9.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा
मुंबई, भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को चालू वित्त वर्ष के लिये जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर अनुमान को 9.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा। हालांकि उसने साथ ही आगाह किया कि आर्थिक पुनरुद्धार अभी उतना मजबूत नहीं है, जिससे वह भरोसेमंद और आत्मनिर्भर हो।


दि26 सोनिया लीड सीपीपी सोनिया ने महंगाई, निलंबन, नगालैंड की घटना पर सरकार को घेरा, सीमा की स्थिति पर चर्चा की मांग की नयी दिल्ली, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महंगाई, बेरोजगारी, राज्यसभा के 12 सदस्यों के निलंबन, टीकाकरण और नगालैंड की घटना को लेकर बुधवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि सीमा पर वर्तमान स्थिति एवं पड़ोसी देशों के साथ रिश्तों पर संसद के मौजूदा शीतकालीन सत्र में पूर्ण चर्चा की जानी चाहिए।


वि40 वायरस ओमीक्रोन फाइजर कोविड बूस्टर से ओमीक्रोन के खिलाफ मिलती है सुरक्षा : फाइजर
न्यूयॉर्क, फाइजर ने बुधवार को कहा कि उसके कोविड-19 रोधी टीके की एक बूस्टर खुराक नए ओमीक्रोन स्वरूप से रक्षा कर सकती है, भले ही शुरुआती दो खुराक का प्रभाव काफी कम नजर आए।

दि45 न्यायालय फर्जी दावा बीसीआई ‘फर्जी’ दावा मामला: वकीलों को बचाने के लिए उप्र बार काउंसिल को शीर्ष अदालत की फटकार
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने हजारों करोड़ रुपये की कथित फर्जी दावा याचिकाओं के मामले में वकीलों को ‘बचाने’ के लिए बुधवार को उत्तर प्रदेश विधिज्ञ परिषद को कड़ी फटकार लगायी। हालांकि, भारतीय विधिज्ञ परिषद (बीसीआई) ने शीर्ष अदालत को बताया कि उसने इन मामलों में राज्य के 28 वकीलों को निलंबित कर दिया है।

प्रादे40 उप्र कांग्रेस महिला घोषणा पत्र प्रियंका ने जारी किया महिला घोषणा पत्र, शिक्षा, सुरक्षा और स्वावलंबन से जुड़े बड़े वादे लखनऊ, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने बुधवार को पार्टी का महिला घोषणा पत्र ‘शक्ति विधान’ जारी किया। इसमें पुलिस बल में 25 फीसदी पदों पर महिलाओं को नौकरी देने, महिला सुरक्षा के लिए विशेष अधिकार प्राप्त आयोग के गठन और महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों के प्रति लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई जैसे कई वादे किए गए हैं।

प्रादे126 कश्मीर तीसरी लीड मुठभेड़ जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों ने तीन आतंकवादियों को ढेर किया
श्रीनगर, जम्मू कश्मीर के शोपियां जिले में बुधवार को सुरक्षाबलों ने एक मुठभेड़ में तीन अज्ञात आतंकवादियों को मार गिराया। पुलिस ने यह जानकारी दी।


वि29 जर्मनी लीड शोल्ज मर्केल के स्थान पर जर्मनी के नए चांसलर बने ओलाफ शोल्ज
बर्लिन, जर्मनी की संसद ने द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद देश के नौवें चांसलर के तौर पर ओलाफ शोल्ज को निर्वाचित किया। इसके साथ ही एंजेला मर्केल के 16 साल के कार्यकाल के बाद यूरोपीय संघ के सबसे घनी आबादी वाले देश में एक नए युग की शुरुआत हो गयी है।


वि14 बाइडन पुतिन लीड बैठक बाइडन-पुतिन बैठक: यूक्रेन सीमा पर तनाव के बीच रूस पर प्रतिबंध की अमेरिका की चेतावनी
वाशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के बीच मंगलवार को दो घंटे तक वीडियो कॉल के जरिए हुई बातचीत में यूक्रेन सीमा पर बढ़ते तनाव का कोई हल नहीं निकला।


अर्थ87 बिजली विरोध प्रदर्शन बिजली (संशोधन) विधेयक के खिलाफ देशभर में बिजलीकर्मियों का विरोध-प्रदर्शन नयी दिल्ली, बिजली (संशोधन) विधेयक, 2021 के खिलाफ बुधवार को देशभर में बिजली कर्मियों ने विरोध-प्रदर्शन किया।


खेल37 खेल भारत टीम विराट से छिनी वनडे की कप्तानी, रोहित नये कप्तान, रहाणे को टेस्ट टीम की उपकप्तानी से हटाया
नयी दिल्ली, विराट कोहली को भारतीय एक दिवसीय क्रिकेट टीम की कप्तानी से हटा दिया गया और राष्ट्रीय चयन समिति ने 2023 वनडे विश्व कप तक रोहित शर्मा को नया कप्तान बनाया है ।


खेल41 खेल हॉकी महिला भारत दूसरी लीड वायरस भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी कोविड पॉजिटिव, कोरिया और चीन के खिलाफ मैच रद्द
डोंगहे (दक्षिण कोरिया), एशियाई चैम्पियंस ट्राफी में हिस्सा ले रही भारतीय महिला हॉकी टीम की एक सदस्य कोविड-19 के लिये पॉजिटिव पायी गयी है जिसके कारण मेजबान और गत चैम्पियन कोरिया और चीन के खिलाफ होने वाले अगले दोनों मैच रद्द कर दिये गए ।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News