पंजाब चुनाव : सत्ता में आने पर एससी समुदाय को शिक्षा-स्वास्थ्य सहित तमाम लाभ देने का केजरीवाल का वादा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 07, 2021 - 10:18 PM (IST)

चंडीगढ़, सात दिसंबर (भाषा) पंजाब विधानसभा चुनावों से पहले अनुसूचित जाति समुदाय को खुश करने के प्रयास में आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पार्टी के सत्ता में आने पर उनके बच्चों के लिए नि:शुल्क शिक्षा और उच्च शिक्षा के लिए कोचिंग की फीस देने का वादा मंगलवार को किया।

होशियारपुर जिले में एससी समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी पर आरोप लगाया कि उसी समुदाय से होने के नाते वह ‘वोट बैंक की राजनीति’ कर रहे हैं।

गौरतलब है कि चन्नी एससी समुदाय से ताल्लुक रखने वाले पंजाब के पहले मुख्यमंत्री हैं। राज्य में दलितों की आबादी करीब 32 प्रतिशत है।

चुनावों के मद्देनजर लगातार पंजाब आ रहे केजरीवाल ने लोगों से आप को कम से कम एक बार वोट देने का अनुरोध करते हुए कहा कि उन्होंने अन्य राजनीतिक दलों... कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल को कई मौके दिए हैं।

उन्होंने कहा कि पार्टी अनुसूचित जाति समुदाय के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा कि एससी समुदाय के लिए वह पांच ‘गारंटी’ लेकर आए हैं।

अपने वादों के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए केजरीवाल ने कहा कि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के बाद सत्ता में आने पर आप नीत सरकार एससी समुदाय के बच्चों को नि:शुल्क अच्छी शिक्षा देगी।

उन्होंने वादा किया, ‘‘अगर एससी समुदाय का कोई बच्चा कोचिंग करना चाहता है तो, जैसा कि हमने दिल्ली में किया है... इंजीनियरिंग, मेडिकल, रेलवे, आईएएस या किसी भी अन्य परीक्षा के लिए कोचिंग की पूरी फीस पंजाब सरकार वहन करेगी।’’
उन्होंने कहा, अगर एससी समुदाय का कोई बच्चा उच्च शिक्षा के लिए विदेश पढ़ने जाना चाहता है तो उसका खर्च राज्य सरकार उठाएगी।

उन्होंने एससी समुदाय के किसी भी व्यक्ति की बीमारी का खर्च उठाने का भी वादा किया। उन्होंने 18 साल ये ज्यादा आयु की महिलाओं को 1,000 रूपये प्रतिमाह देने का भी वादा किया।

पंजाब के मुख्यमंत्री चन्नी पर निशाना साधते हुए केजरीवाल ने कहा कि चन्नी खुद रविदास समुदाय से ताल्लुक रखते हैं और ‘‘इसी कारण वह एससी समुदाय से अपने लिए वोट मांग रहे हैं।’’ केजरीवाल ने कहा कि हालांकि वह उस समुदाय से नहीं आते हैं लेकिन ‘‘मैं आपके परिवार का सदस्य हूं।’’
उन्होंने दावा किया, ‘‘वह (चन्नी) सिर्फ वोट बैंक की राजनीति कर रहे हैं। वह कहते हैं कि मैं एससी समुदाय से आता हूं और आप भी इसी समुदाय से आते हैं, इसलिए मेरे लिए वोट करें।’’
आप नेता ने कहा कि वह उनके परिवार का हिस्सा हैं और पंजाब का भविष्य संवारना चाहते हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News