ओमीक्रोन के 20 से अधिक मामलों वालों देशों से उड़ानों पर रोक चाहते हैं दो में से एक लोग : सर्वे

punjabkesari.in Tuesday, Dec 07, 2021 - 09:35 AM (IST)

नयी दिल्ली, छह दिसंबर (भाषा) देश में तीन दिन में कोविड-19 के नए स्वरूप ओमीक्रोन के मामलों की संख्या 20 से अधिक हो गई है। ऐसे में 50 प्रतिशत लोग चाहते हैं कि सरकार 20 से अधिक ओमीक्रोन संक्रमण वाले देशों से आने वाली वंदे भारत उड़ानों पर रोक लगाए। एक सर्वे में यह निष्कर्ष निकाला गया है।
यह सर्वे ऑनलाइन मंच लोकलसर्किल्स द्वारा किया गया है। इसमें देश के 317 जिलों के 18,000 से अधिक लोगों की राय ली गई है।
यह सर्वे इसलिए किया गया है ताकि पता लगाया जा सके कि लोग ओमीक्रोन की चिंता के बीच सरकार से क्या उम्मीद कर रहे हैं।
सर्वे से पता चला है कि 84 प्रतिशत लोग चाहते हैं कि जिला अधिकारी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने वाले व्यक्तियों की नियमित निगरानी करें या उनके स्थल की जानकारी रखें। साथ ही लोग चाहते हैं कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने वाले लोगों का घर में पृथकवास सुनिश्चित किया जाना चाहिए।
सर्वे में लोगों ने कहा कि सरकार को पृथकवास की प्रक्रिया को सुसंगत करना चाहिए और ऐसे लोगों की प्रभावी तरीके से नियमित निगरानी करनी चाहिए।
महामारी के कारण भारत से आने-जाने वाली वाणिज्यिक अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाएं अब लगभग 21 माह से स्थगित हैं।
अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा के लिए सरकार ने वंदे भारत मिशन के तहत सीमित उड़ान सेवाओं के संचालन की अनुमति दी है। इसके अलावा विभिन्न देशों के साथ एयर बबल व्यवस्था के तहत उड़ानों का परिचालन किया जा रहा है।
वर्तमान में भारत का 31 देशों के साथ एयर बबल समझौता है। इन देशों में अफगानिस्तान और बांग्लादेश से लेकर कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, जापान, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं।
खबरों में बताया गया है कि विभिन्न राज्यों में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने वाले लोगों का पता नहीं चल रहा है। बहुत से लोगों ने अपना गलत पता दिया है।
लोकलसर्किल्स ने सोमवार को कहा कि इस बात की आशंका है कि यदि ये लोग अन्य लोगों से मिलते हैं या पर्यटक स्थलों पर जाते हैं, तो वे और अधिक लोगों को संक्रमित कर सकते हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News