शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Saturday, Dec 04, 2021 - 06:21 PM (IST)

नयी दिल्ली, चार दिसंबर (भाषा) शनिवार शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइल से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-
दि37 किसान एसकेएम समिति किसान आंदोलन : एसकेएम ने सरकार से बातचीत के लिए बनाई पांच सदस्यीय समिति
नयी दिल्ली, संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने एमएसपी, कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों को मुआवजा और प्रदर्शनकारियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने सहित अपनी अन्य लंबित मांगों पर सरकार से बातचीत के लिए शनिवार को पांच सदस्यीय समिति बनाई। किसान नेता राकेश टिकैत ने यहां यह जानकारी दी।

प्रादे59 गुजरात वायरस लीड ओमीक्रोन गुजरात: जिम्बाब्वे से लौटा जामनगर का व्यक्ति ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित मिला
अहमदाबाद, जिम्बाब्वे से लौटा गुजरात के जामनगर शहर का 72 वर्षीय एक व्यक्ति कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित पाया गया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को यह जानकारी दी।

प्रादे51 उत्तराखंड दूसरी लीड मोदी उत्तराखंड में बह रही है ​विकास की गंगा: मोदी
देहरादून, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखंड को अपनी सरकार के लिए ‘तप और तपस्या का मार्ग’ बताते हुए शनिवार को कहा कि इस राज्य में विकास की गंगा बह रही है। उन्होंने कहा कि पिछले लगभग पांच सालों में यहां एक लाख करोड़ रुपये की परियोजनाएं तेजी से धरातल पर उतारी जा रही हैं।

दि40 विनोद दुआ निधन मशहूर पत्रकार विनोद दुआ का 67 साल की उम्र में निधन
नयी दिल्ली, मशहूर पत्रकार विनोद दुआ का शनिवार को निधन हो गया। वह अपोलो अस्पताल के गहन देखभाल कक्ष (आईसीयू) में भर्ती थे। उनकी बेटी एवं अभिनेत्री-हास्य कलाकार मल्लिका दुआ ने यह जानकारी दी। वह 67 वर्ष के थे।

दि27 शाह चुनाव पंजाब में गठबंधन के लिए भाजपा की अमरिंदर और ढिंढसा से हो रही है बातचीत: शाह
नयी दिल्ली,केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि आगामी पंजाब विधानसभा चुनाव के मद्देनजर गठबंधन को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और शिरोमणि अकाली दल के पूर्व नेता सुखदेव सिंह ढिंढसा के साथ बातचीत हो रही है।



प्रादे12 महाराष्ट्र वायरस यात्री बीएमसी महाराष्ट्र में उच्च जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए सात दिन का पृथक-वास अनिवार्य
मुंबई, बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच उच्च जोखिम वाले देशों से शहर में आने वाले लोगों के लिए सात दिन घर में पृथक-वास में रहना अनिवार्य कर दिया है।


प्रादे49 महाराष्ट्र ममता यूपीए शिवसेना कांग्रेस को छोड़कर संप्रग के समानांतर गठबंधन बनाना ‘फासीवादी’ ताकतों को मजबूत करने के समान-शिवसेना
मुंबई, तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी की आलोचना करते हुए शिवसेना ने शनिवार को कहा कि देश की सबसे पुरानी पार्टी को राष्ट्रीय राजनीति से अलग रखकर और इसके बगैर संप्रग के समानांतर विपक्षी गठबंधन बनाना सत्तारूढ़ भाजपा और ‘‘फासीवादी’’ ताकतों को मजबूत करने के समान है।

प्रादे61 मप्र टंट्या भील लीड मुख्यमंत्री मप्र में पेसा अधिनियम लागू, आदिवासी बहुल इलाकों में ग्राम सभाओं को मिलेंगे ज्यादा अधिकार: चौहान
इंदौर, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के अनुसूचित क्षेत्रों में शनिवार से पेसा अधिनियम लागू होने की अहम घोषणा करते हुए मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस पर निशाना साधा और पूछा कि उसने अपने राज के दौरान आदिवासी बहुल इलाकों में इस कानून को अमल में लाने के लिए कौन-सा कदम उठाया था?

प्रादे20 आंध्र रोसैया श्रद्धांजलि रोसैया के निधन पर आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के मुख्यमंत्रियों, राज्यपालों ने शोक व्यक्त किया
अमरावती, अविभाजित आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कोनिजेति रोसैया के निधन पर शनिवार को आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के मुख्यमंत्रियों और राज्यपालों ने शोक व्यक्त किया। रोसैया तमिलनाडु के पूर्व राज्यपाल भी रह चुके थे।

प्रादे55 बंगाल चक्रवात चक्रवात का खतरा: बंगाल सरकार ने तटीय इलाकों से हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया
कोलकाता, चक्रवात ‘जवाद’ के ओडिशा-आंध्र प्रदेश तटों की ओर बढ़ने के बीच पश्चिम बंगाल सरकार ने शनिवार को दक्षिण 24 परगना और पूर्ब मेदिनीपुर जिलों से हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया तथा पर्यटकों से समुद्री तटों से दूर रहने का आग्रह किया।

दि14 वायरस लीड मामले देश में कोविड-19 के 8,603 नए मामले, उपचाराधीन मरीजों की संख्या एक लाख से कम हुई
नयी दिल्ली, देश में कोविड-19 के 8,603 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या शनिवार को बढ़कर 3,46,24,360 हो गई। वहीं उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 99,974 रह गई।

अर्थ4 उप्र आत्मनिर्भर कृषक उप्र सरकार ने आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना को मंजूरी दी, 2021-22 से ही लागू होगी लखनऊ, राज्य में अगले साल यानी 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश मंत्रिपरिषद ने कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना को मंजूरी दी है। इस योजना को चालू वित्त वर्ष 2021-2022 से ही लागू किया जाएगा।

खेल27 खेल भारत अफ्रीका तीसरी लीड बीसीसीआई भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा छोटा , टी20 श्रृंखला बाद में, रवानगी एक हफ्ता टली
कोलकाता, भारतीय क्रिकेट टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा हागा लेकिन कार्यक्रम में कुछ बदलाव किये गए हैं जिसके तहत टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच अभी नहीं खेले जायेंगे और टीम की रवानगी भी एक सप्ताह के लिये टाल दी गई है । दोनों बोर्ड ने कोरोना वायरस के नये वैरिएंट के आने के बाद इस दौरे को लेकर लग रही अटकलों पर विराम देते हुए शनिवार को यह घोषणा की ।

खेल32 खेल भारत समापन न्यूजीलैंड को 62 रन पर समेटने के बाद दूसरी पारी में भी भारत की शानदार शुरुआत
मुंबई, भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की पहली पारी को महज 62 रन पर समेटने के बाद दूसरे दिन के खेल की समाप्ती पर दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 69 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त 332 रन की कर ली।


द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि12 वायरस ओमीक्रोन टीके ओमीक्रोन पर टीकों के प्रभाव जानने में अनुसंधानकर्ता को लग सकता है समय
ब्रिस्बेन, दुनियाभर के अनुसंधानकर्ता इस बात का पता लगाने में जुटे हैं कि क्या मौजूदा कोविड टीके हमें वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन से बचा सकते हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News