भारत डिजिटल भुगतान की मजबूत व्यवस्था का लाभ उठाने को आशान्वित: एनपीसीआई

punjabkesari.in Friday, Dec 03, 2021 - 03:50 PM (IST)

नयी दिल्ली, तीन दिसंबर (भाषा) भारत डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में बनायी गयी मजबूत व्यवस्था का लाभ उठाने को लेकर आशान्वित है और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) कई देशों की अपनी खुद की भुगतान प्रणाली बनाने में मदद करने के लिए उनसे संपर्क कर रहा है। एनसीपीआई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिलीप अस्बे ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने आईएफएससीए और ब्लूमबर्ग द्वारा वीडियो कांफ्रेस के जरिए आयोजित किए जा रहे ''इन्फिनिटी मंच 2021'' को संबोधत करते हुए कि विभिन्न देशों को अपनी स्थानीय व्यवस्था करने की जरूरत है क्योंकि हर देश की अपनी स्थानीय विविधता, योजनाएं और जटिलताएं होती हैं।

अस्बे ने कहा, "एनपीसीआई का दृढ़ता से मानना है कि हर देश की अपनी व्यवस्था होनी चाहिए। भारत ने भी दुनिया की मदद करना शुरू कर दिया है। हम बीआईएस (बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट्स) के साथ काम करते हैं, हम विश्व बैंक के साथ काम करते हैं।"
उन्होंने कहा, "हम कई देशों से संपर्क कर रहे हैं और हम भारतीय दूतावास/उच्चायोग के माध्यम से अन्य देशों की सरकारों के 50-60 नियामकों से संपर्क कर चुके हैं। और हम वास्तव में उस मजबूत व्यवस्था का लाभ उठाना चाहते हैं जिसे हमने बहुत प्रयास के साथ बनाया है।"


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News