कोविड के दौरान कलाकारों को पारिश्रमिक के रूप में 9.27 करोड रुपए की सहायता दी गयी : केंद्र

punjabkesari.in Thursday, Dec 02, 2021 - 03:38 PM (IST)

नयी दिल्ली, दो दिसंबर (भाषा) श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने बृहस्पतिवार को बताया कि कोविड-19 महामारी के दौरान कलाकारों को पारिश्रमिक के रूप में 9.27 करोड रुपए की वित्तीय सहायता दी गयी है।
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने महामारी के दौरान कलाकारों को सहायता देने के लिए कई कदम उठाए हैं। कलाकारों को पारिश्रमिक के रूप में 9.27 करोड रुपए की वित्तीय सहायता दी गयी है। इसके अलावा कलाकारों को वित्तीय अनुदान योजनाओं का अधिकतम लाभ उठाने में सक्षम बनाने के लिए विशेष हेल्पलाइन शुरू की गयी है।

उन्होंने कहा कि ओडिशा सरकार ने कोविड-19 के दौरान 1.5 लाख लोक कलाकारों की पहचान की और "मुख्यमंत्री कलाकार सहायता योजना" के तहत 35,000 कलाकारों को हर माह 1200 रुपये की सहायता प्रदान कर रही है।
उन्होंने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘‘ओडिशा सरकार ने जानकारी दी है कि उसे कोविड-19 के कारण बेरोजगार कलाकारों के संबंध में जानकारी नहीं है। तथापि उन्होंने कलाकारों को अपनी आजीविका कमाने के लिए महामारी के दौरान कई जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जिसमें उनको भागीदार बनाया गया। कलाकार महासंघ योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा 1.5 लाख लोक कलाकारों की पहचान की गयी है और उनका नामांकन किया गया है।’’
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार "मुख्यमंत्री कलाकार सहायता योजना" के तहत विभिन्न श्रेणियों के 35,000 कलाकारों को 1200 रुपये हर माह की सहायता भी प्रदान कर रही है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News