मारुति सुजुकी जनवरी से वाहनों की कीमतों में वृद्धि करेगी

punjabkesari.in Thursday, Dec 02, 2021 - 07:09 PM (IST)

नयी दिल्ली, दो दिसंबर (भाषा) कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह अगले साल जनवरी से वाहनों की कीमतों में वृद्धि की योजना बना रही है ताकि कच्चे माल की लागत में वृद्धि के प्रभाव को कम किया जा सके।
वाहन कंपनी ने कहा कि मूल्य वृद्धि अलग-अलग मॉडल की अलग-अलग होगी। हालांकि कंपनी ने विस्तृत जानकारी नहीं दी।
एमएसआई ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, ‘‘पिछले एक साल में, कच्चे माल की लागतों में वृद्धि के कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इसलिए, कंपनी के लिए मूल्य वृद्धि के माध्यम से उपरोक्त अतिरिक्त लागतों का कुछ प्रभाव ग्राहकों पर डालना अनिवार्य हो गया है।’’ जनवरी 2022 में मूल्य वृद्धि की योजना बनाई गई है और मूल्य वृद्धि विभिन्न मॉडलों के लिए अलग-अलग होगी।

कंपनी हैचबैक ऑल्टो से लेकर एसयूवी एस-क्रॉस तक कई मॉडल बेचती है, जिनकी कीमतें क्रमशः 3.15 लाख रुपये से 12.56 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक है।

वाहन कंपनी इस साल पहले ही वाहन की कीमतों में तीन बार बढ़ोतरी कर चुकी है। कंपनी ने जनवरी में 1.4 प्रतिशत, अप्रैल में 1.6 प्रतिशत और सितंबर में 1.9 प्रतिशत की मूल्य वृद्धि की है। इस प्रकार, कंपनी ने कुल 4.9 प्रतिशत दाम बढ़ाये हैं।

कंपनी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने पीटीआई-भाषा से कहा कि पिछले एक साल में इस्पात, एल्यूमीनियम, तांबा, प्लास्टिक और कीमती धातुओं जैसी आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि होने से कंपनी को दाम बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News