विज्ञान, भारतीय वैज्ञानिकों ने भारत को आजादी दिलाने और इसे बनाए रखने में मदद की: सिंह

punjabkesari.in Tuesday, Nov 30, 2021 - 11:08 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 नवंबर (भाषा) केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को कहा कि विज्ञान और भारतीय वैज्ञानिकों ने न केवल भारत को आजादी दिलाने में, बल्कि 75 साल तक इसे कायम रखने में भी मदद की।

''भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन और विज्ञान की भूमिका'' विषय पर विज्ञान संचारकों और शिक्षकों के लिए आयोजित एक राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान और प्रौद्योगिकी ने कहा कि भारत ने पिछले सात वर्षों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तहत विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में "विशाल छलांग" लगाई है।
उन्होंने दोहराया कि भारत पहले से ही ऊंचाई पर है और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी अगले 25 वर्षों के लिए रोडमैप के प्रमुख निर्धारक होंगे जब भारत की स्वतंत्रता के 100 वर्ष पूरे होंगे।

सिंह ने कहा कि विज्ञान और भारतीय वैज्ञानिकों ने न केवल भारत को स्वतंत्रता दिलाने में, बल्कि 75 वर्षों तक इसे बनाए रखने में भी मदद की।

मंत्री ने महात्मा गांधी को सबसे महान वैज्ञानिक रणनीतिकारों में से एक के रूप में वर्णित किया, जिन्होंने अहिंसा के अपने हथियार के माध्यम से ब्रिटिश अधीनता और आक्रामकता के खिलाफ वैज्ञानिक लड़ाई छेड़ी।

प्रख्यात जीवविज्ञानी, भौतिक विज्ञानी और वनस्पति विज्ञानी सर जगदीश चंद्र बोस को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देते हुए सिंह ने कहा कि वैज्ञानिकों द्वारा प्रदर्शित देशभक्ति के उत्साह ने राष्ट्रवादी आंदोलन की भावना को जोड़ा।

उन्होंने कहा कि भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में राजनीतिक नेताओं के बलिदान और संघर्षों को याद किया जाता है, लेकिन दूसरी ओर भारतीय वैज्ञानिकों ने भी ब्रिटिश शासन की भेदभावपूर्ण नीतियों का विरोध किया और संघर्ष किया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News