यह नहीं कहा जा सकता कि डेंगू, मलेरिया, कालाजार भारत में फैल रहा है : केंद्र

punjabkesari.in Tuesday, Nov 30, 2021 - 06:47 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 नवंबर (भाषा) केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने मंगलवार को कहा कि यह नहीं कहा जा सकता कि देश में डेंगू, मलेरिया और कालाजार के मामले बढ़ रहे हैं। इसके साथ ही आंकड़ों का हवाला देते हुए उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पिछले कुछ साल में तीनों बीमारियों के मामलों में गिरावट आई है।

उन्होंने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 2019 में डेंगू के 2,05,243 मामले सामने आए जबकि 2021 में 1,64,103 मामले दर्ज किए गए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और राज्यों के प्रयासों से 2008 के बाद से ऐसे मामलों में मृत्यु दर एक प्रतिशत से कम रही है।

पवार ने कहा कि 2020 की तुलना में 2021 के दौरान कालाजार के मामलों में 35.3 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है और यह बीमारी केवल चार राज्यों में है। उन्होंने कहा कि भारत में 2015 और 2020 के बीच मलेरिया के मामलों में 84 प्रतिशत और मृत्यु दर में 76 प्रतिशत की कमी आयी है।
मंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा, "अत:, यह नहीं कहा जा सकता है कि देश में ये तीन बीमारियां फैल रही हैं।"
केंद्र सरकार ने इस साल 28 अगस्त से 19 नवंबर के बीच गुजरात, हरियाणा, पंजाब, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, राजस्थान, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, उत्तराखंड, दिल्ली और जम्मू कश्मीर जैसे 15 राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों में विशेषज्ञों की 15 टीम भेजी थीं।
उन टीम की रिपोर्ट का अध्ययन कर परामर्श जारी किया गया है और बीमारी पर काबू के लिए राज्यों को पूरी मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस बीमारी से निपटने में केंद्र की ओर से कोई कोताही नहीं बरती जाएगी।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News