स्वच्छता रैंकिंग में सुधार के मकसद से एसडीएमसी ने शुरू कीं पहल

punjabkesari.in Tuesday, Nov 30, 2021 - 05:30 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 नवंबर (भाषा) दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में अपनी रैंकिंग में सुधार करने के प्रयासों के तहत कई पहल शुरू की हैं। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि निगम ने कचरे को उसके स्थान पर ही अलग करने, सामुदायिक खाद बनाने, जागरुकता अभियान और सार्वजनिक स्थानों के सौंदर्यीकरण के लिए कबाड़ सामग्री का उपयोग करने सहित कई पहल शुरू की हैं।

ये प्रयास दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के बाद हुए हैं। सर्वेक्षण में 10 लाख से अधिक जनसंख्या वाले 48 शहरों में एसडीएमसी ने 31वां स्थान हासिल किया है।

एसडीएमसी ने अब नजफगढ़ जोन में द्वारका के बेवर्ली पार्क सीजीएचएस सोसाइटी में अपशिष्ट संग्रह प्रबंधन प्रणाली का उपयोग करके कूड़े को उसके स्थान पर अलग करने का काम शुरू कर दिया है।

अधिकारियों ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत ''स्वच्छ नगर ऐप'' की मदद से एक एजेंसी द्वारा हर घर से अलग किया गया कचरा एकत्र किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि काम को सही तरीके से अंजाम देने के लिए ''जियो-टैगिंग'' की मदद से समय पर कचरा संग्रहकर्ताओं का डेटा उपलब्ध कराया जाएगा।

इसके साथ ही नजफगढ़ जोन में प्लास्टिक की थैलियों को छोटे-छोटे हिस्सों में काटकर प्लास्टिक की बोतलों में भरकर इनके निपटान की पहल भी की गई है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए द्वारका सेक्टर 29 के एमआरएफ सेंटर की दीवारों पर खूबसूरत पेंटिंग की गई हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News