दोपहर दो बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Tuesday, Nov 30, 2021 - 02:14 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 नवंबर (भाषा) मंगलवार दोपहर दो बजे तक ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइल से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

दि18 विपक्ष लीड बैठक विपक्षी दलों के नेता मिले नायडू से, 12 सांसदों का निलंबन रद्द करने का आग्रह किया नयी दिल्ली,कांग्रेस समेत 16 राजनीतिक दलों के नेताओं ने राज्यसभा के 12 विपक्षी सदस्यों को संसद के मौजूदा शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित किए जाने के मुद्दे को लेकर मंगलवार को उच्च सदन के सभापति एम वेंकैया नायडू से मुलाकात की और इन सदस्यों का निलंबन रद्द करने का आग्रह किया।


दि10 वायरस लीड मामले देश में कोविड-19 के 6,990 नए मामले, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 1,00,543 हुई
नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 6,990 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,45,87,822 हो गई। पिछले 551 दिन में सामने आए ये सबसे कम दैनिक मामले हैं। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 1,00,543 हो गई, जो 546 दिन में सबसे कम है।


दि16 दिल्ली अदालत समलैंगिक विवाह समलैंगिक विवाह याचिकाओं पर सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग संबंधी याचिका पर केंद्र से जवाब तलब
नयी दिल्ली, दिल्ली उच्च न्यायालय ने विशेष हिंदू और विदेशी विवाह कानूनों के तहत समलैंगिक विवाह को मान्यता देने संबंधी याचिकाओं पर कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग की मांग वाली याचिका पर मंगलवार को केंद्र से जवाब मांगा।


दि17 वायरस केंद्र बैठक राज्य ओमीक्रोन चिंता: केंद्र की राज्यों को मामलों का शीघ्र पता लगाने को जांच बढ़ाने की सलाह
नयी दिल्ली, कोरोना वायरस के संभावित रूप से अधिक संक्रामक स्वरूप ओमीक्रोन के कई देशों में फैलने से बढ़ती चिंताओं के बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ एक समीक्षा बैठक की और उन्हें मामलों की शीघ्र पहचान और प्रबंधन के लिए जांच बढ़ाने की सलाह दी।


दि23 न्यायालय माल्या न्यायालय भगोड़े कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ अवमानना मामले में सुनवाई जारी रखना चाहता है
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि वह भगोड़े व्यवसायी विजय माल्या से जुड़े अवमानना का ​​मामला जारी रखना चाहता है, जो अपनी बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस से जुड़े 9,000 करोड़ रुपये से अधिक के बैंक ऋण बकाया मामले में आरोपी है। शीर्ष अदालत ने साथ ही इस मामले में सजा सुनाने के लिए इसे सूचीबद्ध किया है।


प्रादे34 उत्तराखंड देवस्थानम उत्तराखंड सरकार ने चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड भंग किया

देहरादून, उत्तराखंड सरकार ने मंगलवार को अस्तित्व में आने के ठीक दो साल बाद विवादास्पद चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड को भंग कर दिया।


प्रादे42 उप्र मायावती बैठक जातिवार जनगणना की मांग की अनदेखी कर रही केंद्र सरकार : मायावती

लखनऊ,बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने मंगलवार को आरोप लगाया कि जातिवादी मानसिकता के कारण केंद्र सरकार जातिवार जनगणना की मांग की अनदेखी कर रही है और उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में मुसलमानों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही और उनमें डर पैदा कर रही है।


प्रादे39 महाराष्ट्र अदालत परमबीर वारंट मुंबई की अदालत ने जबरन वसूली के मामले परबीर सिंह के खिलाफ जारी गैर-जमानती वारंट किया रद्द
मुंबई, मुंबई की एक मजिस्ट्रेट अदालत ने मरीन ड्राइव थाने में दर्ज जबरन वसूली के एक मामले में मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह के खिलाफ जारी गैर-जमानती वारंट (एनबीडब्ल्यू) मंगलवार को रद्द कर दिया।


प्रादे38 उप्र भाजपा उत्तर प्रदेश में छह चुनावी यात्राएं निकालेगी भाजपा

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में अगले वर्ष की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को राज्य की जनता के बीच जाने के लिए छह यात्रा निकालने का फैसला किया।



वि17 वायरस जापान ओमीक्रोन जापान में कोरोना वायरस के नये स्वरूप के पहले मामले की पुष्टि
तोक्यो, जापान में मंगलवार को कोरोना वायरस के नये स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ का पहला मामला सामने आने की पुष्टि हुई। एक अधिकारी ने बताया कि संक्रमण की पुष्टि नामीबिया से हाल में लौटे व्यक्ति में हुई है।



वि12 म्यांमा सू ची लीड फैसला म्यांमा की अदालत ने अपदस्थ नेता सू ची पर फैसला टाला
बैंकॉक, म्यांमा की एक अदालत ने अपदस्थ नेता आंग सान सू ची के मुकदमे में एक अतिरिक्त गवाह को गवाही देने की अनुमति देते हुए अपना फैसला मंगलवार को टाल दिया।


अर्थ6 पराग भारतीय सीईओ अमेरिका में बहुराष्ट्रीय कंपनियों की अगुवाई करने वाले ‘भारतीयों’ में शामिल हुए पराग अग्रवाल
न्यूयॉर्क, ट्विटर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) के पद पर पदोन्नति के साथ पराग अग्रवाल भारतीय मूल के उन कार्यकारियों में शामिल हो गए हैं जो अमेरिकी में स्थित बहुराष्ट्रीय कंपनियों की अगुवाई कर रहे हैं। बताया जाता है कि माइक्रोब्लॉगिंग कंपनी ट्विटर के संस्थापक जैक डॉर्सी का अग्रवाल में गहरा विश्वास है।

अर्थ7 मोदी फिनटेक प्रधानमंत्री तीन दिसंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ‘इन्फिनिटी मंच’ का उद्घाटन करेंगे
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिसंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये वित्तीय प्रौद्योगिकी (फिनटेक) पर ‘थॉट लीडरशिप फोरम’ इन्फिनिटी मंच का उद्घाटन करेंगे।


खेल8 खेल पाक बांग्ला पाकिस्तान ने पहले टेस्ट में बांग्लादेश को आठ विकेट से हराया

चटगांव,) सलामी बल्लेबाज आबिद अली लगातार दूसरा शतक नौ रन से चूक गए लेकिन पाकिस्तान ने 202 रन के लक्ष्य का आसानी से पीछा करते हुए बांग्लादेश को पहले क्रिकेट टेस्ट में आठ विकेट से हरा दिया ।

खेल1 खेल फुटबॉल बलोन मेस्सी सातवीं बार वर्ष के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर, पुतेलास सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी

पेरिस, लियोनेल मेस्सी ने रिकॉर्ड सातवीं बार वर्ष के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का ‘ बलोन डी ओर’ पुरस्कार अपने नाम किया जिन्होंने बार्सीलोना के साथ आखिरी सत्र में शानदार प्रदर्शन किया और अर्जेंटीना के साथ पहला अंतरराष्ट्रीय खिताब जीता



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News