छात्रों को अनुचित तरीकों के जरिये प्रतियोगी परीक्षाओं में मदद करने के आरोप में तीन गिरफ्तार

punjabkesari.in Monday, Nov 29, 2021 - 10:44 PM (IST)

नयी दिल्ली, 29 नवंबर (भाषा) दिल्ली पुलिस ने 200 से अधिक छात्रों को फर्जी तरीके से प्रतियोगी परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने में मदद करने के आरोप में तीन कोचिंग संस्थानों के मालिकों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि आरोपियों की पहचान दीप शाह (19) और उसके पिता राजेश शाह (45), दोनों गुजरात के अहमदाबाद के निवासी हैं और शाहीन बाग निवासी मोहम्मद अखलाख आलम (29) के रूप में हुई है।

पुलिस ने बताया कि अहमदाबाद में कोचिंग संस्थान चलाने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इनके अलावा, दिल्ली के एक तकनीकी विशेषज्ञ, जो नोएडा में एक कोचिंग संस्थान का मालिक है, को शाहीन बाग से गिरफ्तार किया गया।

पुलिस ने कहा कि उन्हें सूचना मिली थी कि ‘डार्क वेब’ पर कई सेवाएं उपलब्ध हैं, जिनमें कुछ हैकर्स वांछित अंक प्राप्त करने के लिए परीक्षार्थी के डिवाइस को हैक करने का दावा करते हैं। वे उम्मीदवारों से मोटी रकम वसूलते हैं।

अधिकारी ने बताया कि इसके बाद एक फर्जी उम्मीदवार के जरिये हैकर से संपर्क किया गया और पैसे खाते में स्थानांतरित कर दिए गए।

अधिकारी ने कहा कि व्यक्ति ने उम्मीदवार को एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए कहा, जिसके माध्यम से उसने प्रतिभागी के लैपटॉप पर नियंत्रण हासिल कर लिया और 25 अक्टूबर को परीक्षा देने का प्रयास किया। फर्जी उम्मीदवार ने 736 अंकों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की।

पुलिस उपायुक्त (आईएफएसओ) के.पी.एस. मल्होत्रा ने बताया कि जांच के दौरान, पुलिस ने कथित व्यक्ति के फोन नंबर, बैंक खाते और इंटरनेट उपयोग का विश्लेषण किया और बुधवार को दीप को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि उसके पिता अहमदाबाद में आईटी पाठ्यक्रम चलाने वाले एक संस्थान के मालिक हैं और वह भी इस रैकेट में शामिल था और बृहस्पतिवार को उसे भी गिरफ्तार कर लिया गया।

पुलिस ने कहा कि उन्होंने आलम को काम पर रखा था, जो उम्मीदवार के डिवाइस तक रिमोट पहुंच प्राप्त करके विभिन्न परीक्षाओं की साइटों को हैक करता था।

पुलिस ने कहा कि यह पता चला है कि उन्होंने इस तरह की ऑनलाइन प्रतियोगी परीक्षाओं में 200 से अधिक अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण कराने में मदद की।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News