शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Saturday, Nov 27, 2021 - 09:51 AM (IST)

नयी दिल्ली, 26 नवंबर (भाषा) ''भाषा'' की विभिन्न फाइलों से शुक्रवार शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:



दि63 संविधान संसद दूसरी लीड मोदी संबोधन लोकतांत्रिक चरित्र खो चुके दल नहीं कर सकते लोकतंत्र की रक्षा: मोदी
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों पर परोक्ष रूप से हमला करते हुए पारिवारिक पार्टियों को संविधान के प्रति समर्पित राजनीतिक दलों के लिए चिंता का विषय बताया और दावा किया कि लोकतांत्रिक चरित्र खो चुके दल, लोकतंत्र की रक्षा नहीं कर सकते हैं।




दि55 संविधान मोदी कांग्रेस अगर पहले लोकतंत्र को मजबूत नहीं किया गया, तो नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री कैसे बने: कांग्रेस नयी दिल्ली, कांग्रेस ने संविधान दिवस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से विपक्ष पर निशाना साधे जाने के बाद शुक्रवार को उन पर पलटवार किया और कहा कि अगर 70 वर्षों में लोकतंत्र को मजबूत और उसका सम्मान नहीं किया गया, तो फिर 2014 में मोदी प्रधानमंत्री कैसे बने।



दि50 संविधान विपक्ष पंद्रह विपक्षी दलों ने संविधान दिवस कार्यक्रम का बहिष्कार किया नयी दिल्ली, कांग्रेस समेत 15 विपक्षी दल शुक्रवार को संसद के केंद्रीय कक्ष में आयोजित संविधान दिवस कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए और सरकार पर संविधान की मूल भावना पर आघात करने और अधिनायकवादी तरीके से कामकाज करने का आरोप लगाया।



दि61 दिल्ली किसान सिंघू उत्सव जैसा माहौल: विरोध प्रदर्शन की वर्षगांठ मनाने के लिए हजारों किसान सिंघू बॉर्डर पहुंचे
नयी दिल्ली, सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का एक साल पूरा होने के उपलक्ष्य में शुक्रवार को यहां सिंघू बॉर्डर पर उत्सव जैसा माहौल नजर आया। प्रदर्शन स्थल पर ट्रैक्टरों, पंजाबी और हरियाणवी गीत-संगीत के साथ प्रदर्शनकारी किसान बेहद खुश नजर आ रहे थे।



दि46 न्यायालय बंदोपाध्याय मुकदमों पर सुनवाई के लिए समयसीमा तय करने का वक्त आ गया है : उच्चतम न्यायालय
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को कहा कि मुकदमों पर सुनवाई के लिए समयसीमा तय करने को लेकर कदम उठाने का वक्त आ गया है क्योंकि ‘‘बहुत कम समय’’ बचा है और वकीलों ने एक मामले में इन्हीं बिन्दुओं पर बहस करने का अनुरोध किया है।




दि59 आरआईसी जयशंकर अफगानिस्तान के लोगों को राजनीतिकरण के बिना मिले मानवीय सहायता : भारत नयी दिल्ली, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि रूस, भारत और चीन को यह सुनिश्चित करने के लिए साथ मिलकर काम करने की जरूरत है कि अफगानिस्तान के लोगों को निर्बाध रूप से एवं किसी तरह के राजनीतिकरण के बिना मानवीय सहायता प्राप्त हो।




दि44 एमईए 26/11 पाक तलब भारत ने पाकिस्तान से 26/11 के मुम्बई आतंकी हमला मामले की सुनवाई तेज करने को कहा नयी दिल्ली, भारत ने 2008 को मुंबई में हुए आतंकवादी हमले की 13वीं बरसी पर शुक्रवार को पाकिस्तान के उच्चायोग के एक वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया और इस मामले की तेजी से सुनवाई करने पर जोर देते हुए कहा कि इस घटना के 166 पीड़ितों के परिवार सुनवाई पूरी होने का इंतजार कर रहे हैं।




प्रादे32 महाराष्ट्र परमबीर आयोग देशमुख के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप : आयोग ने परमबीर सिंह को सोमवार को पेश होने को कहा
मुंबई, महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी परमबीर सिंह द्वारा लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच कर रहे एक सदस्यीय आयोग ने शुक्रवार को सिंह को 29 नवंबर को आयोग के समक्ष पेश होने का निर्देश दिया।







अर्थ30 नीति आयोग गरीबी सूचकांक बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश देश के सबसे गरीब राज्य: नीति आयोग नयी दिल्ली, नीति आयोग के बहुआयामी गरीबी सूचकांक (एमपीआई) के अनुसार बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश देश के सबसे गरीब राज्यों के रूप में सामने आए हैं।




अर्थ33 सीसीपीए ई-दाखिल ई-दाखिल के जरिए उपभोक्ताओं को मिल रहा है त्वरित न्याय: केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण
नयी दिल्ली, उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में एक दुकान से 16,990 रुपये की खराब साड़ी के साथ ठगी का शिकार बनने वाले एक उपभोक्ता को सरकार की ई-दाखिल सुविधा की मदद से इस साल की शुरुआत में त्वरित न्याय मिला है।





वि34 अमेरिका ताइवान दूसरी लीड सांसद अचानक ताइवान पहुंचे अमेरिकी सांसदों ने राष्ट्रपति साई इंग वेन से की मुलाकात
ताइपे, ताइवान के प्रति अमेरिका के ‘‘चट्टान की तरह मजबूत’’ समर्थन की पुन: पुष्टि करने के इरादे से एक दिवसीय यात्रा पर अचानक यहां पहुंचे पांच अमेरिकी सांसदों ने स्वशासित द्वीप की राष्ट्रपति साई इंग-वेन से शुक्रवार को मुलाकात की।




वि42 फ्रांस ब्रिटेन शरणार्थी शरणार्थी संकट को लेकर ब्रिटेन का प्रस्ताव फ्रांस को नामंजूर, दोनों देशों के बीच बयानबाजी तेज
कलाइस (फ्रांस), फ्रांस ने ब्रिटेन के उस प्रस्ताव पर शुक्रवार को तीखी प्रतिक्रिया दी है, जिसमें दोनों देशों की समुद्री सीमा पर शरणार्थी संकट से निपटने को लेकर अनुशंसाएं की गई हैं। शरणार्थियों द्वारा इंग्लिश चैनल को पार करने को लेकर दोनों देशों के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है।




खेल23 खेल लीड भारत अय्यर का शतक, साउदी के पांच विकेट और न्यूजीलैंड की मजबूत शुरूआत

कानपुर, (भाषा) तेज गेंदबाज टिम साउदी के पांच विकेट की मदद से भारत को 345 रन पर आउट करने के बाद अपने सलामी बल्लेबाजों विल यंग और टॉम लाथम की उम्दा अर्धशतकीय पारियों के दम पर न्यूजीलैंड ने पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन ठोस शुरूआत करते हुए बिना किसी नुकसान के 129 रन बना लिये ।




द कन्वरसेशन के साथ विशेष अनुबंध के आधार पर जारी खबरें

वि35 चिड़िया का घोंसला जिज्ञासु बच्चों का एक आम सवाल : पक्षी अपना घोंसला कैसे बनाते हैं? कियारा एल''पाइनीर, पीएचडी अभ्यर्थी, वन्यजीव जीवविज्ञानी, मैक्वेरी विश्वविद्यालय
सिडनी, (द कन्वरसेशन) दुनियाभर में बच्चों ही नहीं बड़ों के लिए भी यह सवाल जिज्ञासा पैदा करता है कि पक्षी घोंसला कैसे बनाते हैं? हालांकि इस सवाल से भी पहले यह जानना अधिक रोचक होगा कि पक्षी घोंसला क्यों बनाते हैं?



वि20 प्रजनन-काम-संतुलन काम और प्रजनन के बीच संतुलन बनाने में प्रजनन अवकाश हो सकता है मददगार मैरिएन बेयर्ड, एलिजाबेथ हिल और सिडनी कॉलुसी, सिडनी विश्वविद्यालय,
सिडनी, (द कन्वरसेशन) काम और देखभाल अथवा ‘‘उत्पादन’’ और ‘‘प्रजनन’’ की प्रतिस्पर्धी मांगों को संतुलित करना पारंपरिक रूप से महिलाओं द्वारा उठाया जाने वाला बोझ है।




वि12 महासागर-जलवायु-नियामक महासागर सबसे बड़ा जलवायु नियामक, यह जलवायु नीति और कार्रवाई का मजबूत हिस्सा होना चाहिए
वाशिंगटन, (द कन्वरसेशन) जर्मन भाषाविद् हेनरिक ज़िमर ने एक बार महासागर को ‘‘अनंत और अमर ... पृथ्वी पर सभी चीजों की शुरुआत और अंत’’ के रूप में वर्णित किया था।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News