निवेशक बाजार की अफवाहों के आधार पर निवेश से बचेंः सेबी प्रमुख

punjabkesari.in Tuesday, Nov 23, 2021 - 11:09 PM (IST)

नयी दिल्ली, 23 नवंबर (भाषा) सेबी प्रमुख अजय त्यागी ने शेयर बाजारों में खुदरा भागीदारी बढ़ने के बीच निवेशकों को बाजार की अफवाहों के आधार पर निवेश करने के प्रति आगाह करते हुए उन्हें केवल पंजीकृत बिचौलियों के साथ ही सौदा करने की सलाह दी है।
त्यागी ने कहा कि कोविड-19 के बाद, भारतीय प्रतिभूति बाजार में बाजार पूंजीकरण के साथ-साथ नए डीमैट और ट्रेडिंग खातों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई। इसके अलावा, म्यूचुअल फंडों में भी महत्वपूर्ण प्रवाह देखा गया।
त्यागी ने विश्व निवेशक सप्ताह 2021 के अवसर पर जारी अपने एक संदेश में कहा, ‘‘निवेशकों को प्रतिभूति बाजारों में निवेश करते समय सावधान रहने और ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्हें बाजार की अफवाहों के आधार पर निवेश नहीं करना चाहिए और केवल पंजीकृत बिचौलियों के साथ सौदा करना चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि सेबी विभिन्न प्रकार की वित्तीय शिक्षा और निवेशक जागरूकता गतिविधियों का संचालन करके एक शिक्षक की भूमिका निभा रहा है। ऐसी ही एक गतिविधि विश्व निवेशक सप्ताह (डब्ल्यूआईबी) उत्सव है, जो हर साल आयोजित की जाती है।
डब्ल्यूआईबी इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ सिक्योरिटीज मार्केट कमीशन की एक पहल है और एक वैश्विक कार्यक्रम है जिसे दुनिया भर में प्रतिभूति बाजार नियामकों द्वारा मनाया जाता है। इस वर्ष निवेशक सप्ताह 22 नवंबर से 28 नवंबर तक मनाया जा रहा है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News