दोपहर दो बजे के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Tuesday, Nov 23, 2021 - 08:49 AM (IST)

नयी दिल्ली, 22 नवंबर (भाषा) सोमवार को दोपहर दो बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी प्रमुख समाचार इस प्रकार हैं :

दि6 वायरस लीड मामले देश में कोविड-19 के 538 दिन में सबसे कम दैनिक मामले
नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 8,488 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,45,18,901 हो गई। पिछले 538 दिन में सामने आए ये सबसे कम दैनिक मामले हैं। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 1,18,443 हो गई है।

दि20 न्यायालय परमबीर न्यायालय ने परमबीर सिंह को उनके खिलाफ महाराष्ट्र में दर्ज आपराधिक मामलों में गिरफ्तारी से संरक्षण प्रदान किया
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह को उनके खिलाफ महाराष्ट्र में दर्ज आपराधिक मामलों में सोमवार को गिरफ्तारी से संरक्षण प्रदान किया। इसके साथ ही न्यायालय ने सिंह की याचिका पर राज्य सरकार, उसके पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) और केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को नोटिस भी जारी किये।
दि10 सीबीआई नौसेना जमानत नौसेना लीक मामले में आरोपी नौसैन्य अधिकारी को जमानत मिली
नयी दिल्ली, नौसेना के उपकरणों की खरीद तथा उनकी देखरेख से संबंधित गोपनीय सूचना कथित तौर पर लीक करने के मामले में गिरफ्तार, नौसेना के सेवारत कमांडर अजीत कुमार पांडेय को विशेष अदालत ने जमानत दे दी क्योंकि सीबीआई ने अधूरा आरोप पत्र दाखिल किया था।

दि9 ऑस्ट्रेलिया यात्रा विद्यार्थी ऑस्ट्रेलिया ने एक दिसंबर से यात्रा प्रतिबंधों में ढील की घोषणा की
नयी दिल्ली, ऑस्ट्रेलिया ने महामारी संबंधी अपने कड़े यात्रा प्रतिबंधों में अगले महीने से ढील देने की सोमवार को घोषणा की। इस फैसले से हजारों भारतीय छात्रों को ऑस्ट्रेलिया लौटने में मदद मिलने की उम्मीद है।

प्रादे1 पंजाब विस्फोट पठानकोट में सेना की छावनी के बाहर अज्ञात लोगों ने फेंका हथगोला
पठानकोट (पंजाब), पंजाब के पठानकोट में सेना की छावनी के प्रवेश द्वार के बाहर अज्ञात लोगों द्वारा फेंके गए हथगोले में विस्फोट होने पर अधिकारियों ने अलर्ट जारी किया। पुलिस ने यह जानकारी दी।


प्रादे22 महाराष्ट्र शौर्य चक्र भूरे राष्ट्रपति ने सैनिक स्कूल के पूर्व छात्र मेजर महेशकुमार भूरे को शौर्य चक्र प्रदान किया
सातारा (महाराष्ट्र), राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सैनिक स्कूल सातारा के पूर्व छात्र मेजर महेशकुमार भूरे को सोमवार को शौर्य चक्र वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया। मेजर भूरे ने उस अभियान का नेतृत्व किया था, जिसमें छह आतंकवादी कमांडर मारे गए थे।


प्रादे18 शौचालय नाम हंगामा इंदौर में बजरंग दल के हंगामे के बाद सार्वजनिक शौचालय से हनुमान मंदिर का नाम हटाया गया
इंदौर (मध्यप्रदेश), देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर के सिरपुर में सार्वजनिक शौचालय के प्रवेश द्वार पर क्षेत्र के एक हनुमान मंदिर का नाम लिखा होने को लेकर बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया जिसके बाद नगर निगम ने सुविधाघर के प्रवेश द्वार पर रंग पुतवाकर वहां से इस धार्मिक स्थल का नाम हटवा दिया है।

वि19 अमेरिका क्रिसमस परेड दूसरीलीड एसयूवी अमेरिका में क्रिसमस परेड में गाड़ी घुसी, पांच लोगों की मौत तथा 40 घायल
वौकेशा (अमेरिका), मिल्वौकी के उपनगर वौकेशा में क्रिसमस के जश्न का माहौल तब एकाएक गम में बदल गया जब रविवार को तेज रफ्तार से आ रही एक गाड़ी अवरोधक तोड़ कर क्रिसमस परेड में शामिल लोगों से टकरा गई। इस घटना में पांच लोगों की मौत हो गई जबकि 40 से अधिक लोग घायल हो गए।

वि15 चीन शी दक्षिणपूर्व एशिया शी का कहना है कि चीन दक्षिण पूर्व एशिया पर प्रभुत्व नहीं चाहता
बीजिंग, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने दक्षिण चीन सागर को लेकर चल रहे टकराव के बीच कहा है कि उनका देश दक्षिण पूर्व एशिया पर प्रभुत्व हासिल नहीं करेगा और न ही अपने छोटे पड़ोसियों के साथ दबंगई करेगा।

अर्थ7 एयरटेल टैरिफ लीड वृद्धि एयरटेल ने प्रीपेड पेशकश के लिए 20-25 प्रतिशत तक टैरिफ बढ़ाने की घोषणा की
नयी दिल्ली, दूरसंचार परिचालक भारती एयरटेल ने सोमवार को विभिन्न प्रीपेड पेशकश के लिए टैरिफ में 20-25 प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा की, जिसमें टैरिफ वॉयस प्लान, असीमित वॉयस बंडल और डेटा टॉप अप शामिल हैं।

खेल7 खेल डब्ल्यूबीबीएल हरमनप्रीत हरमनप्रीत डब्ल्यूबीबीएल की ‘टीम ऑफ द टूर्नामेंट’ में
एडीलेड, भारत की टी20 कप्तान हरमनप्रीत कौर को इस सत्र में मेलबर्न रेनेगेड्स की तरफ से शानदार प्रदर्शन करने के कारण महिला बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल) की आधिकारिक ‘टीम ऑफ द टूर्नामेंट’ में चुना गया


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News