अपडेट न हुए आयातक-निर्यातक कोड को निष्क्रिय करेगा डीजीएफटी

punjabkesari.in Sunday, Nov 21, 2021 - 08:24 PM (IST)

नयी दिल्ली, 21 नवंबर (भाषा) वाणिज्य मंत्रालय की विदेश व्यापार इकाई डीजीएफटी एक जनवरी 2014 के बाद से अब तक अपडेट नहीं किए गए सभी आयातक-निर्यातक कोड (आईईसी) को निष्क्रिय करने की प्रक्रिया शुरू करने जा रही है।

विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) की तरफ से जारी एक नोटिस के मुताबिक, अपडेट नहीं किए गए आईईसी को छह दिसंबर से निष्क्रिय करना शुरू कर देगा। उसने सभी आईईसी धारकों को यह सुनिश्चित करने को कहा था कि अप्रैल-जून 2021 के दौरान उनके कोड में दर्ज जानकारियां अपडेट कर दी जाएं।
वैसे आईईसी को अभी पांच दिसंबर तक अपडेट किया जा सकता है। इस समय तक भी अपडेट नहीं किए जा सके आईईसी को निष्क्रिय कर दिया जाएगा।
भारत में आयात या निर्यात गतिविधि से जुड़े किसी भी व्यक्ति के लिए आईईसी रखना जरूरी है। उसके बगैर न तो आयात किया जा सकता है और न ही किसी तरह का निर्यात।
हालांकि छह दिसंबर के बाद निष्क्रिय हो जाने वाले आईईसी को भी आयातक या निर्यातक डीजीएफटी की वेबसाइट के जरिये फिर से सक्रिय कर सकते हैं लेकिन उसके लिए उन्हें संबंधित सूचनाओं को अपडेट करना होगा।

उद्योग जगत का मानना है कि डीजीएफटी के इस कदम से देश में सक्रिय आयातकों एवं निर्यातकों की सही संख्या का पता लगाने में मदद मिलेगी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News