दोपहर दो बजे के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Sunday, Nov 21, 2021 - 02:20 PM (IST)

नयी दिल्ली, 21 नवंबर (भाषा) रविवार को दोपहर दो बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी प्रमुख समाचार इस प्रकार हैं :

दि8 वायरस लीड मामले
देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 532 दिन में सबसे कम रही
नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 10,488 नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 3,45,10,413 पर पहुंच गयी जबकि इस अवधि के दौरान उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 1,22,714 रह गयी है, जो पिछले 532 दिन में सबसे कम है।


दि7 दिल्ली प्रदूषण राय बैठक
प्रदूषण के कारण दिल्ली में लागू प्रतिबंधों की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय बैठक करेंगे राय
नयी दिल्ली, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय अत्यधिक प्रदूषण को काबू करने के लिए शहर में लागू किए गए प्रतिबंधों की समीक्षा के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सोमवार को उच्च स्तरीय बैठक करेंगे।


प्रादे25 महाराष्ट्र नौसेना युद्धपोत
भारतीय नौसेना का युद्धपोत ‘विशाखापट्टनम’ सेवा में शामिल, रक्षा मंत्री ने चीन पर साधा निशाना
मुंबई, भारतीय नौसेना के विध्वंसक युद्धपोत ‘विशाखापट्टनम’ को रविवार को यहां सेवा में शामिल किए जाने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि वर्चस्ववादी प्रवृत्तियों वाले ‘कुछ गैर-जिम्मेदार देश’ अपने संकीर्ण पक्षपातपूर्ण हितों के कारण समुद्र के कानून पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूएनसीएलओएस) को गलत तरीके से परिभाषित कर रहे हैं।


प्रादे7 राजस्थान शपथ
राजस्थान में 15 विधायक आज बनेंगे मंत्री, जातीय व क्षेत्रीय संतुलन साधने की कोशिश
जयपुर, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मंत्रिमंडल में बहुप्रतीक्षित फेरबदल रविवार को होने जा रहा है जिसके तहत 15 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी। शपथ ग्रहण समारोह रविवार शाम चार बजे होगा जिसमें 11 विधायकों को कैबिनेट और चार को राज्य मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी।


वि12 चीन ताइवान लीड लिथुआनिया
चीन ने ताइवान को लेकर लिथुआनिया के साथ संबंधों का स्तर किया कम
बीजिंग, चीन ने रविवार को लिथुआनिया के साथ अपने आधिकारिक संबंध राजदूत स्तर से नीचे कर दिए। उसने यह कदम तब उठाया है जब बाल्टिक देश ने ताइवान को अपने यहां एक प्रतिनिधित्व कार्यालय खोलने की अनुमति दी है। दरअसल, ताइवान पर चीन अपना दावा जताता है।


वि14 कनाडा अमेरिका हिंद प्रशांत चीन
अमेरिका के शीर्ष एडमिरल ने हैलीफैक्स फोरम में चीन के खतरे से आगाह किया
हैलीफैक्स (कनाडा), अमेरिकी हिंद-प्रशांत कमान के प्रमुख ने शनिवार को कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगी देशों को चीन की बढ़ती सैन्य कार्रवाइयों के बीच तत्काल मिलकर काम करने की जरूरत है।

अर्थ5 सन फार्मा
अमेरिकी बाजार से जेनेरिक दवा की 1.10 लाख बोतलें वापस लेगी सन फार्मा नयी दिल्ली, देश की प्रमुख फार्मा कंपनी सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज अमेरिकी बाजार से पुरुषों में स्तंभन दोष (इरेक्टाइल डिसफंक्शन) के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली जेनेरिक दवा की 1.10 लाख से अधिक बोतलों को बाजार से वापस लेगी। कंपनी ने विनिर्माण खामी की वजह से यह कदम उठाया है।

अर्थ4 ई-श्रम पंजीकरण
ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण 8.43 करोड़ पर, साझा सेवा केंद्रों का हिस्सा 80 प्रतिशत
नयी दिल्ली, सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए शुरू किए गए ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण का आंकड़ा 8.43 करोड़ पर पहुंच गया है। इसमें से 6.77 करोड़ या 80.24 प्रतिशत पंजीकरण साझा सेवा केंद्रों (सीएससी) के जरिये हुए हैं।

खेल3 खेल मुश्ताक फाइनल संभावना
सैयद मुश्ताक अली फाइनल में गत चैम्पियन तमिलनाडु के सामने होगी कर्नाटक की चुनौती
नयी दिल्ली, तमिलनाडु सोमवार को यहां सैयद मुश्ताक अली ट्राफी टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में अपने खिताब का बचाव करने उतरेगी जिसके लिये उसे आत्मविश्वास से भरी कर्नाटक की चुनौती से निपटना होगा।


खेल4 खेल टेनिस पेंग लीड वीडियो
चीन की लापता टेनिस स्टार पेंग का वीडियो आनलाइन पोस्ट किया गया
बीजिंग, ‘चाइना ओपन’ के आयोजकों ने लापता टेनिस स्टार पेंग शुआई के रविवार को युवा टूर्नामेंट में उपस्थित होने की फोटो जारी की हैं जबकि इससे पहले सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार के संपादक ने एक वीडियो ऑनलाइन पोस्ट किया और उन्होंने कहा कि इसमें वह एक मैच देख रही हैं।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News