विश्व दयालुता दिवस : दयालुता की 50 कहानियों की प्रेरक किताब जारी

punjabkesari.in Saturday, Nov 13, 2021 - 08:27 PM (IST)

नयी दिल्ली, 13 नवंबर (भाषा) विश्व दयालुता दिवस के मौके पर जारी एक नयी किताब में दयालुता की 50 प्रेरणादायक कहानियां शामिल की गई हैं। इस किताब में उन लोगों की आवाजें और यात्राएं हैं, जिन्होंने दुनिया को दयालु जगह बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है।

‘‘काइंडनेस मैटर्स: 50 इंस्पायरिंग स्टोरीज ऑफ एम्पैथी, कम्पैशन एंड काइंडनेस’’ नामक किताब का यूनेस्को के महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन फॉर पीस एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट (एमजीआईईपी) और पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया ने प्रकाशन किया है।

‘विश्व दयालुता दिवस’ दुनिया के प्रति दयालु होने के महत्व को बढ़ावा देने के लिए 13 नवंबर को मनाया जाता है। विभिन्न देशों के गैर सरकारी संगठनों की मुहिम के बाद 1998 में इस दिवस की शुरुआत की गई थी।

यूनेस्को एमजीआईईपी के निदेशक अनंत दुरईअप्पा ने कहा, ‘‘इस किताब में दुनिया भर से सभी उम्र के व्यक्तियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए मानव हित की कहानियों को सामने लाया गया है। ये पचास कहानियां दयालुता के सागर का छोटा सा हिस्सा हैं।’’
दयालुता की 50 प्रेरक और विचारोत्तेजक कहानियां भारत, पाकिस्तान, कनाडा, बांग्लादेश, रूस, आर्मेनिया, तुर्की, हांगकांग और जापान सहित कई देशों से चुनी गई हैं। पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया (पीआरएचआई) के अनुसार संग्रह प्रेरित करने वाला और मानवीय सद्भावना की अपार क्षमता को दिखाता है। यह किताब बेहद प्रासंगिक है क्योंकि मानव करुणा की शक्ति को समझना महत्वपूर्ण है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News