दिल्ली के अस्पताल में डेंगू के बाद म्यूकरमाइकोसिस का दुर्लभ मामला सामने आया :चिकित्सक

punjabkesari.in Saturday, Nov 13, 2021 - 05:53 PM (IST)

नयी दिल्ली, 13 नवंबर (भाषा) दिल्ली के एक बड़े निजी अस्पताल में डेंगू से स्वस्थ हुए 49 वर्षीय रोगी में म्यूकरमाइकोसिस या ब्लैक फंगस का दुर्लभ मामला सामने आया है। डॉक्टरों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

राजधानी में डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी के बीच दक्षिण दिल्ली स्थित अपोलो अस्पताल में यह मामला सामने आया है।

डेंगू पर नगर निगम की सोमवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार इस मौसम में दिल्ली में छह नवंबर तक डेंगू से मौत के नौ मामले सामने आये हैं और 2,708 लोग डेंगू से ग्रस्त हो चुके हैं। यह इस अवधि में 2017 के बाद से डेंगू के सर्वाधिक मामले हैं।

नवंबर के पहले सप्ताह में डेंगू के 1,170 से अधिक मामले रहे थे।

अपोलो अस्पताल ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा, ‘‘अस्पताल में डॉक्टरों के एक दल के सामने 49 वर्षीय एक पुरुष में डेंगू के बाद म्यूकरमाइकोसिस का दुर्लभ मामला सामने आया है।’’
रोगी डेंगू से स्वस्थ होने के 15 दिन बाद एक आंख की रोशनी अचानक से चले जाने की शिकायत लेकर अस्पताल आया था।

इससे पहले कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान देशभर में कोरोना वायरस से स्वस्थ हुए अनेक रोगियों में ‘ब्लैक फंगस’ के मामले सामने आये थे।

अपोलो अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि डेंगू के बाद म्यूकरमाइकोसिस नया मामला है और हाल में इस बीमारी से ग्रस्त हुए लोगों को अपनी सेहत पर लगातार नजर रखनी चाहिए।

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में ईएनटी के विशेषज्ञ डॉ सुरेश सिंह नरूका ने कहा, ‘‘जब रोगी अस्पताल आया तो ब्लैक फंगस का दुर्लभ मामले का पता चला जिसमें डेंगू के बुखार के बाद उनकी एक आंख की रोशनी अचानक से चली गयी।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News