सीतारमण की सोमवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों, वित्त मंत्रियों के साथ बैठक

punjabkesari.in Friday, Nov 12, 2021 - 10:59 PM (IST)

नयी दिल्ली, 12 नवंबर (भाषा) केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों, वित्त मंत्रियों के साथ बैठक करेंगी।
इस बैठक में अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए निजी निवेश को आकर्षित करने के उपायों पर चर्चा की जायेगी।
वित्त सचिव टी.वी सोमनाथन ने संवाददाताओं को बताया कि यह बैठक कोविड-19 की दो लहरों के बाद अर्थव्यवस्था में तेजी से पुनरुद्धार और केंद्र सरकार के पूंजी व्यय पर जोर को ध्यान में रखते हुए बुलाई गई है।

उन्होंने राज्यों के मुख्यमंत्रियों और वित्त मंत्रियों के साथ सीतारमण की बैठक के बारे में पत्रकारों को जानकारी देते हुए कहा कि चर्चा का केंद्र राज्य स्तर के ऐसे मुद्दे, अवसर और चुनौतियां होंगी, जिनके जरिये हम ऊंचा निवेश और वृद्धि हासिल कर सकते हैं।
सचिव ने कहा, ‘‘सरकार पूंजीगत व्यय कर रही है और निजी क्षेत्र की ओर से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है, लेकिन बड़े पैमाने पर अभी तक यह वास्तविक निवेश में तब्दील नहीं हुआ है। हालांकि, पूंजी व्यय बड़े पैमाने पर निवेश की संभावना को दर्शाता है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘भारत निवेश के लिए आकर्षक स्थान बनता जा रहा है...निजी क्षेत्र से सकारात्मक प्रतिक्रिया आ रही है। साथ ही भू-राजनीतिक घटनाक्रम भी भारत के पक्ष में हैं।’’
वही आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव अजय सेठ ने शुक्रवार को बताया कि बैठक के दौरान निजी निवेश आकर्षित करने के लिए भूमि, जल से जुड़े नियमों को सुगम बनाने पर विचार किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि इस बैठक का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि केवल केंद्र सरकार द्वारा ही नहीं, बल्कि राज्य सरकारों द्वारा भी इस समय का उपयोग कर विकास को आगे बढ़ाया जाए।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News