वाणिज्य मंत्रालय ने आयात कटौती के लिए 102 उत्पादों की सूची जारी की

punjabkesari.in Wednesday, Nov 10, 2021 - 05:48 PM (IST)

नयी दिल्ली, 10 नवंबर (भाषा) केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय ने अधिक मात्रा में आयात वाले 102 उत्पादों की सूची जारी करते हुए संबंधित मंत्रालयों को इनके आयात में कमी लाने की दिशा में कदम उठाने की सलाह दी है।

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि घरेलू स्तर पर इन उत्पादों की क्षमता को बढ़ाकर आयात पर निर्भरता कम की जा सकती है। इसके लिए इन उत्पादों से संबंधित मंत्रालयों को जरूरी कदम उठाने को कहा गया है। इनमें मुख्य रूप से कोकिंग कोयला, कुछ मशीनरी उपकरण, रसायन एवं डिजिटल कैमरा शामिल हैं।

एक विश्लेषण के मुताबिक, इन उत्पादों के आयात में लगातार बढ़त का रुझान भी देखा गया है। लंबे समय तक ये उत्पाद आयात में ऊंची हिस्सेदारी रखते रहे हैं। मार्च-अगस्त 2021 की अवधि में ही इन 102 उत्पादों का आयात में कुल हिस्सा 57.66 फीसदी रहा है।

अधिकारी ने कहा कि इन उत्पादों का घरेलू स्तर पर उत्पादन बढ़ाने के मौके हैं। इसके लिए वाणिज्य मंत्रालय ने संबंधित मंत्रालयों एवं विभागों को तत्काल कदम उठाने का सुझाव दिया है।
इस सूची में शामिल 102 उत्पादों में से 18 उत्पादों की आयात में हिस्सेदारी अधिक होने के साथ उनकी उच्च आयात वृद्धि दर भी रही है। इनमें सोना, पाम आयल, इंटिग्रेटेड सर्किट (आईसी), निजी कंप्यूटर, यूरिया, स्टेनलेस स्टील टुकड़ा, रिफाइंड कॉपर, कैमरा, सूरजमुखी तेल और फॉस्फोरिक एसिड शामिल हैं।

इन उत्पादों की पहचान करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि इन पर आयात निर्भरता कम करने की दिशा में कदम उठाए जाएं। अधिकारी ने कहा, ''आंकड़े भी यही बताते हैं कि इन उत्पादों की आयात के लिए मांग हर समय बनी रहती है। ऐसी स्थिति में घरेलू अर्थव्यवस्था में इनकी आपूर्ति संबंधी अड़चनों को दूर करने की जरूरत है।''
वाणिज्य मंत्रालय ने इन उत्पादों की सूची उद्योग मंत्रालय, सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स, खान मंत्रालय, भारी उद्योग, औषधि, इस्पात, तेल एवं प्राकृतिक गैस, उर्वरक, दूरसंचार, पोत-परिवहन, खाद्य प्रसंस्करण एवं कपड़ा मंत्रालयों के साथ साझा की है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News