दिल्ली मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक परिवहन के बेड़े में 190 लो फ्लोर बसों को शामिल करने की अनुमति दी

punjabkesari.in Friday, Nov 05, 2021 - 09:32 PM (IST)

नयी दिल्ली, पांच नवंबर (भाषा) दिल्ली मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी के सार्वजनिक परिवहन के बेड़े में 190 ‘लो फ्लोर’ वातानुकूलित सीएनजी बसों को शामिल करने की मंजूरी दी।
इसके साथ ही दिल्ली के सार्वजनिक परिवहन के बेड़े में बसों की संख्या बढ़ कर 7,140 हो जाएगी जो अबतक की सबसे अधिक संख्या है।

परिवहन विभाग द्वारा जारी बयान में कहा गया कि अगले साल से आने वाली नयी बसें पूरी तरह बीएस-6 उत्सर्जन मानक के अनुरूप होंगी और इनमें वास्तविक समय पर यात्री सूचना प्रणाली, सीसीटीवी कैमरे, आपात बटन और जीपीएस जैसी आधुनिक सुविधाएं होंगी।
बयान में कहा गया कि परिवहन विभाग क्लस्टर संख्या 16बी सीएलएफ के तहत संचालित होने वाली इन 190 बसों के किराया अंतर के भगुतान के लिए अगले 10 साल में अनुमानित 1,259 करोड़ रुपये वहन करेगा।
परिवहन विभाग ने बताया कि सबसे कम बोली लगाने वाले इंडक्लान मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड इन बसों को उपलब्ध कराएगा और इनका परिचालन घुमानेरा बस डिपो से किया जाएगा।

नयी बसों के आने से क्लस्टर बस योजना के बेड़े में बसों की संख्या 3,383 हो जाएंगी।
दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्वीट किया, ‘‘ बधाई हो दिल्ली। मंत्रिमंडल ने आज माननीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में 190 लो फ्लोर एसी सीएनजी बसों को शामिल करने की मंजूरी दी जिनमें सीसीटीवी, जीपीएस, आपात बटन लगे होंगे और ये दिव्यांगों के अनुकूल होंगे।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News