देश में अब तक कोविड-19 रोधी टीके की 106.79 करोड़ से अधिक खुराक दी गई : केंद्र

punjabkesari.in Monday, Nov 01, 2021 - 11:56 PM (IST)

नयी दिल्ली, एक नवंबर (भाषा) देश में कोविड-19 रोधी टीके की अब तक 106.79 करोड़ से अधिक खुराक दी गई है जिनमें सोमवार को अपराह्न सात बजे तक 47 लाख से ज्यादा खुराक दी गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

मंत्रालय ने कहा कि देर रात अंतिम रिपोर्ट मिलने के साथ टीकाकरण की संख्या बढ़ने की संभावना है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि अबतक भारत की 78 प्रतिशत आबादी को कोविड-19 रोधी टीके की पहली खुराक दी गई है, जबकि 38 प्रतिशत योग्य लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है।

मांडविया ने ट्वीट किया, ‘‘असाधारण राष्ट्र की असाधारण उपलब्धि...भारत ने पात्र आबादी के 78 प्रतिशत लोगों को कोविड-19 रोधी टीके की पहली खुराक और 38 प्रतिशत पात्र लोगों को दूसरी खुराक दी है। सबको बधाई क्योंकि हम वायरस को हराने के लिए अपने पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।’’
देश भर में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसमें पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया था। अग्रिम मोर्चे के कर्मियों का टीकाकरण दो फरवरी से शुरू हुआ था। टीकाकरण के अगले चरण में एक मार्च से वरिष्ठ नागरिकों और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45 साल से ज्यादा के लोगों को टीके की खुराक देने की शुरुआत की गई। एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के टीकाकरण की शुरुआत हुई।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News