सेमीकंडक्टर डिजाइन से जुड़ी प्रोत्साहन नीति बना रही है सरकार

punjabkesari.in Wednesday, Oct 27, 2021 - 09:27 AM (IST)

नयी दिल्ली, 26 अक्टूबर (भाषा) सरकार घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के साथ ही वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक चिप कंपनियों को देश में आकर्षित करने के लिए सेमीकंडक्टर डिजाइन से जुड़ी प्रोत्साहन नीति लाने की योजना बना रही है। एक आधिकारिक सूत्र ने यह जानकारी दी।

क्वालकॉम, इंटेल, मीडियाटेक, इंफिनियॉन और टेक्सस इंस्ट्रूमेंट्स जैसी बड़ी वैश्विक कंपनियों के भारत में अनुसंधान एवं विकास (आरएंडडी) केंद्र हैं, जो उनके चिप के विकास में योगदान करते हैं।

एक आधिकारिक सूत्र ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘सरकार सेमीकंडक्टर डिजाइन से जुड़ी एक नई प्रोत्साहन योजना पर विचार कर रही है, जिसमें भारतीय सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों (एमएसएमई) और स्टार्टअप के लिए वित्तीय और बुनियादी ढांचा सहायता देने की बात है। जब ये स्टार्टअप चिप का उत्पादन और बाजार में बिक्री शुरू करेंगे, तो उन्हें अपने शुद्ध बिक्री कारोबार पर योजना के तहत अतिरिक्त प्रोत्साहन भी दिया जाएगा।’’
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने पिछले हफ्ते कहा था कि सरकार इस खंड में भारत के नीति के मसौदे पर चर्चा करने के लिए नवंबर में सेमीकंडक्टर कंपनियों का एक सम्मेलन आयोजित करेगी।
उद्योग संगठन इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सेमीकंडक्टर एसोसिएशन (आईईएसए) के चेयरमैन राजीव खुशु ने कहा कि यह एक बड़ी पहल है, जो सेमीकंडक्टर डिजाइन के क्षेत्र में भारत की ताकत से लाभान्वित होगी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News