दिल्ली में वाहनों से प्रदूषण कम करने के अभियान के बारे में जागरूकता फैलाएंगे पार्षद : गोपाल राय

punjabkesari.in Sunday, Oct 24, 2021 - 08:24 PM (IST)

नयी दिल्ली, 24 अक्टूबर (भाषा) दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने रविवार को कहा कि शहर के सभी पार्षद 25 अक्टूबर को यहां बाराखंभा रोड चौराहे पर एकत्रित होकर वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए ''रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ'' नामक अभियान के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे।

दिल्ली सरकार ने वाहनों से होने वाले प्रदूषण में कटौती करने के उद्देश्य से 18 अक्टूबर को ‘‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’’ नामक पहल शुरू की थी। यह अभियान एक महीने के लिए 18 नवंबर तक चलेगा।
गोपाल राय ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए कल, 25 अक्टूबर को ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान के तहत दिल्ली के माननीय पार्षद बराखम्बा रोड, रेड लाइट पर लोगों को रेड लाइट पर गाड़ी ऑफ रखने के लिए जागरूक एवं अपील करेंगे।’’
इस अभियान के लिए शहर के 100 ट्रैफिक जंक्शनों पर सुबह आठ से दोपहर दो बजे तथा दोपहर दो से रात आठ बजे की दो पालियों में 2,500 नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों को तैनात किया गया है।

राय ने यह भी कहा कि पटाखों की अवैध बिक्री और जमाखोरी पर नकेल कसने की रणनीति पर चर्चा के लिए एक अहम बैठक भी सोमवार को होगी।
पर्यावरण मंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘पटाखों से होने वाले प्रदूषण को लेकर पुलिस के साथ कल 25 अक्टूबर को अहम बैठक होगी ताकि दीवाली पर होने वाले प्रदूषण को रोका जा सके।’’
गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने राजधानी में पटाखों पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया है और पहले ही सभी उपजिलाधिकारियों को शहर में पटाखा विरोधी अभियान शुरू करने का निर्देश दिया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News