कोयले की कमी: रेलवे ने बिजलीघरों को आपूर्ति बढ़ाने के लिए कोयला रेक की संख्या बढ़ाई

punjabkesari.in Saturday, Oct 23, 2021 - 09:34 AM (IST)

नयी दिल्ली, 22 अक्टूबर (भाषा) ताप विद्युत संयंत्रों में कोयले की कमी के बीच, भारतीय रेलवे ने सितंबर के अंत में देशभर में सूखा ईंधन ले जाने वाले कोयला रेक की संख्या 435 रेक प्रतिदिन से बढ़ाकर शुक्रवार 22 अक्टूबर तक प्रतिदिन 487 रेक कर दी है।
‘पीटीआई’ द्वारा प्राप्त आंकड़ों के अनुसार एक अक्टूबर को कोयले की ढुलाई करने वाले 378 रेक में से 280 बिजलीघरों को भेजे गए थे। हालांकि, शुक्रवार (22 अक्टूबर) तक, कोयले ले जाने वाले कुल 487 रैक में से, 391 देशभर के बिजलीघरों के लिए निर्धारित थे। शेष को अन्य उद्योगों के लिए भेजा गया।

रेलवे ने सभी जोनों को खदानों से कोयले के लदान की निगरानी करने और बिजलीघरों को कोयले की आपूर्ति के लिए इस्तेमाल होने वाले रैक की संख्या बढ़ाने के निर्देश भी जारी किए हैं।

कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) से ज्यादातर कोयले का परिवहन किया जा रहा है, जिसमें एक अक्टूबर को कुल 254 रेक से कोयला रेक की संख्या बढ़ाई जा रही है, जिनमें से 218 बिजलीघरों के लिए है जबकि 22 अक्टूबर को कुल 331 रेक हैं जिनमें से 303 बिजली संयंत्रों के लिए है।

रेलवे ने बृहस्पतिवार को बिजली संयंत्रों को कोयले की आपूर्ति के लिए युद्धस्तर पर चार इंजन वाली चार किलोमीटर लंबी ट्रेन चलाई।
सूत्रों का कहना है कि रेलवे कोयले की ढुलाई के लिए विशेष ट्रेनों को चलाने पर विचार कर रहा है, जैसा कि कोरोना वायरस संकट में ऑक्सीजन की कमी के दौरान किया गया था।

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘अब तक, कोयले के परिवहन के लिए रेक की उपलब्धता में कोई समस्या नहीं आई है। भविष्य में अगर कोई जरूरत पड़ी तो कोल एक्सप्रेस ट्रेनों को भी चलाया जा सकता है।’’
अधिकारी ने कहा, ‘‘हम कंपनियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि बिजली क्षेत्र को आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए रेक की संख्या बढ़ाई जा सके और साथ ही जब भी जरूरत हो, उनकी उपलब्धता बढ़ाई जा सके।’’
केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) के अनुसार, सोमवार को भारत की 135 कोयला ईंधन वाली बिजली परियोजनाओं के लिए कुल 165.066 गीगावाट का स्टॉक चार दिनों का था।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News