रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

10/22/2021 9:42:28 AM

नयी दिल्ली, 21 अक्टूबर (भाषा) बृहस्पतिवार रात नौ बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

दि60 टीकाकरण तीसरी लीड उपलब्धि कोविड-19: भारत की टीकाकरण मुहिम ने किया 100 करोड़ खुराक का आंकड़ा पार
नयी दिल्ली, भारत में कोविड-19 टीकों की अब तक दी गई खुराकों की संख्या बृहस्पतिवार को 100 करोड़ के पार चली गई और इसी के साथ देश ने कोरोना वायरस के खिलाफ अपने टीकाकरण कार्यक्रम में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की।


दि64 मोदी टीका दूसरी लीड उपलब्धि इतिहास रचा, भारत में अब कोविड से लड़ने का मजबूत सुरक्षा कवच है: मोदी
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड रोधी टीकाकरण के तहत बृहस्पतिवार को भारत के 100 करोड़ खुराक का आंकड़ा पार करने पर कहा कि देश के पास पिछले 100 वर्ष की सबसे बड़ी वैश्विक महामारी का मुकाबला करने के लिए अब एक मजबूत ‘सुरक्षा कवच’ है।


अर्थ10 टीका पॉल उपलब्धि भारत में बने टीकों के जरिए 100 करोड़ खुराक का मुकाम हासिल किया गया: कोविड कार्य बल प्रमुख
नयी दिल्ली, भारत में लोगों को दिए जा चुके कोविड-19 टीके की कुल खुराक के 100 करोड़ का आंकड़ा पार करने के साथ ही कोविड कार्य बल के प्रमुख वी के पॉल ने बृहस्पतिवार को कहा कि यह एक उल्लेखनीय उपलब्धि है और यह भारत में बने टीकों के जरिए हासिल की गई है।


अर्थ26 मंत्रिमंडल लीड महंगाई भत्ता सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों, पेंशधारकों का महंगाई भत्ता तीन प्रतिशत बढ़ाया
नयी दिल्ली, मंत्रिमंडल ने बृहस्पतिवार को केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनधारकों के महंगाई भत्ता और राहत में तीन प्रतिशत वृद्धि को मंजूरी दे दी। इससे 47.14 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनधारकों को लाभ होगा।


अर्थ31 मंत्रिमंडल लीड गतिशक्ति सरकार ने पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान को मंजूरी दी
नयी दिल्ली, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बृहस्पतिवार को बहुस्तरीय संपर्क प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान को मंजूरी दी। इसमें कार्यान्वयन, निगरानी और समर्थन तंत्र शामिल हैं।


प्रादे94 केरल नेता बेटी लीड शिकायत केरल : बेटी की शिकायत पर माकपा नेता के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज
तिरुवनंतपुरम, केरल में सत्तारूढ़ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के एक वरिष्ठ नेता की बेटी ने अपने माता-पिता पर आरोप लगाया है कि उन्होंने करीब एक साल पहले उसके नवजात शिशु को जन्म के तुरंत बाद उससे छीन लिया था। 23 वर्षीय युवती ने अपना बच्चा वापस लेने के लिए पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई है।


वि13 अमेरिका चीन भारत लीड दूत भारत और अन्य के खिलाफ आक्रामक रहा है चीन, उसे जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए: अमेरिकी राजनयिक
वॉशिंगटन, चीन में अमेरिका के अगले राजदूत के रूप में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा नामित निकोलस बर्न्स ने कहा है कि चीन हिमालयी सीमा पर भारत के खिलाफ आक्रामक रहा है और अमेरिका को चीन सरकार को नियमों का पालन नहीं करने की स्थिति में जवाबदेह बनाना होगा।



खेल19 खेल बैडमिंटन भारत सिंधू डेनमार्क ओपन के क्वार्टर फाइनल में
ओडेन्से (डेनमार्क), भारत की दो बार की ओलंपिक पदक विजेता स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधू ने गुरुवार को यहां तीन गेम तक चले कड़े मुकाबले में थाईलैंड की बुसानन ओंगबामरुंगफान को हराकर डेनमार्क ओपन सुपर 1000 बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। सिंधू ने अंतिम 16 के मुकाबले में बुसानन को 67 मिनट में 21-16, 12-21, 21-15 से शिकस्त दी।


अर्थ25 बंगाल मित्रा उद्यमी मोदी सरकार के शासन में 2014 से 2020 के बीच 35,000 भारतीय उद्यमियों ने देश छोड़ा: मित्रा
कोलकाता, पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने बृहस्पतिवार को तीन अलग-अलग अध्ययनों का हवाला देते हुए दावा किया कि नरेंद्र मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान 2014 से 2020 के बीच उच्च नेटवर्थ वाले 35,000 भारतीय उद्यमियों ने देश छोड़ दिया।


प्रादे127 उत्तराखंड दूसरी लीड शाह बारिश शाह ने उत्तराखंड के बारिश प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया, कांग्रेस ने पैकेज की मांग उठायी
देहरादून, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड में भारी बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में क्षति के आकलन के लिए बृहस्पतिवार को हवाई सर्वेक्षण किया। वहीं राज्य सरकार ने इस प्राकृतिक आपदा से करीब 7,000 करोड़ रुपये की क्षति होने की बात कही है।


अर्थ52 अर्थव्यवस्था पुनरुद्धार रिपोर्ट पुनरुद्धार में तेजी के साथ दूसरी तिमाही में 7.7 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद: इक्रा
मुंबई, रेटिंग एजेंसी इक्रा ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में जीएसटी संग्रह, बिजली खपत और ई-वे बिल समेत 15 उच्च आवृत्ति संकेतकों में आधे में महामारी से पहले के स्तर से सुधार देखने को मिल रहा है। ऐसे में अर्थव्यवस्था महामारी के प्रकोप से बाहर निकलती हुई दिख रही है, तथा दूसरी तिमाही में जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) 7.7 प्रतिशत की दर से बढ़ सकती है।


खेल37 खेल मुक्केबाजी महिला लीड नेशनल्स निकहत जरीन और दिल्ली की हेमलता ने राष्ट्रीय महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप का शुरूआती मुकाबला जीता
हिसार (हरियाणा), पूर्व जूनियर विश्व चैम्पियन निकहत जरीन (52 किग्रा) ने गुरुवार को यहां राष्ट्रीय महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप के शुरूआती मुकाबले में गोवा की सिया वाल्के पर जीत दर्ज कर दूसरे दौर में जगह बनायी।


प्रादे111 महाराष्ट्र अदालत आर्यन हिरासत मादक पदार्थ मामला: आर्यन खान की न्यायिक हिरासत 30 अक्टूबर तक बढ़ाई गई
मुंबई, राष्ट्रीय स्वापक औषधि एवं मन-प्रभावी पदार्थ (एनडीपीएस) संबंधी मामलों की एक विशेष अदालत ने इस महीने की शुरुआत में मुंबई तट से दूर एक क्रूज जहाज से प्रतिबंधित मादक पदार्थ जब्त होने के मामले में बृहस्पतिवार को बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान और सात अन्य की न्यायिक हिरासत 30 अक्टूबर तक बढ़ा दी।


वि25 ब्रिटेन भारत कॉप26 कॉप 26 में उम्मीद के मुताबिक जलवायु वित्त पर भारत का जोर
लंदन, विदेश सचिव हर्ष वर्द्धन श्रृंगला ने कहा कि भारत निरंतर और उम्मीद के मुताबिक जलवायु संबंधी वित्त पर वादों की उम्मीद कर रहा है।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News