दवा कंपनियों ने डब्ल्यूटीओ प्रमुख के समक्ष कोविड टीकों के लिए कच्चे माल की उपलब्धता का मुद्दा उठाया

punjabkesari.in Friday, Oct 22, 2021 - 09:41 AM (IST)

नयी दिल्ली, 21 अक्टूबर (भाषा) भारतीय टीका निर्माताओं ने बृहस्पतिवार को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की प्रमुख एनगोजी ओकोंजो-इविएला के साथ यहां बैठक के दौरान कोविड-19 के टीके बनाने के लिए वैश्विक बाजारों से कच्चे माल की आसान उपलब्धता का मुद्दा उठाया। सूत्रों ने यह जानकारी दी।
सूत्रों ने बताया कि टीका निर्माताओं ने यह भी आग्रह किया कि देशों को अतिरिक्त क्षमता के मुद्दे के अलावा इन कच्चे माल पर किसी भी तरह के निर्यात प्रतिबंध नहीं लगाने चाहिए।
बैठक में उद्योग मंडल सीआईआई दक्षिणी क्षेत्र की उपाध्यक्ष और भारत बायोटेक की संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा ईला, जैव प्रौद्योगिकी पर सीआईआई की राष्ट्रीय समिति के अध्यक्ष और पैनासिया बायोटेक के प्रबंध निदेशक राजेश जैन तथा कैडिला फार्मास्युटिकल्स के कार्यकारी निदेशक (अनुसंधान) बकुलेश खमार सहित अन्य लोग शामिल हुए।
सिनजीन इंटरनेशनल के मुख्य परिचालन अधिकारी महेश भालगट, बायोकॉन की उपाध्यक्ष शेफाली मिश्रा और भारत के औषधि महानियंत्रक वी जी सोमानी भी बैठक में शामिल हुए।

हाल में न्यूयॉर्क में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दुनिया भर में कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय ढांचा की आवश्यकता बतायी और टीके से जुड़े कच्चे माल के लिए आपूर्ति श्रृंखला को खुला रखने की जरूरत पर बल दिया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News