सभी संकेतक तेज आर्थिक सुधार की ओर इशारा कर रहे: गोयल

punjabkesari.in Friday, Oct 22, 2021 - 09:41 AM (IST)

नयी दिल्ली, 21 अक्टूबर (भाषा) वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बृहस्पतिवार को कहा कि जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद), एफडीआई (प्रत्यक्ष विदेशी निवेश) प्रवाह और निर्यात वृद्धि सहित सभी संकेतक देश में स्पष्ट और तेज आर्थिक सुधार की ओर इशारा कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि विदेशी मुद्रा भंडार सितंबर 2019 में 433 अरब अमेरिकी डॉलर था, जो इस साल सितंबर में बढ़कर 638 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया है। चालू वित्त वर्ष के पहले चार महीनों में एफडीआई प्रवाह 62 फीसदी बढ़ा है।
उन्होंने सेरावीक द्वारा आयोजित इंडिया एनर्जी फोरम में कहा, ‘‘हम सभी तरह के आर्थिक संकेतकों से प्रोत्साहित हैं, जो बहुत स्पष्ट और तेज आर्थिक सुधार की ओर इशारा करते हैं। पहली तिमाही में जीडीपी में रिकॉर्ड 20.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई।’’
गोयल ने आगे कहा कि सरकार ने नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में विकास और निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए स्वत: मार्ग से 100 प्रतिशत एफडीआई की मंजूरी सहित कई कदम उठाए हैं।

मंत्री ने कहा कि भारत का नवीकरणीय ऊर्जा कार्यक्रम दुनिया में सबसे बड़ा है और देश में 30 सितंबर 2021 तक एक लाख मेगावॉट से अधिक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता थी।

उन्होंने कहा कि 2022 के अंत तक 1,75,000 मेगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता हासिल करने का लक्ष्य है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News