एमडीआई गुड़गांव ने डिजिटल इकोनॉमी, क्रिप्टोकरंसी, साइबर सुरक्षा पर केंद्र की शुरुआत की

10/21/2021 4:49:48 PM

नयी दिल्ली, 21 अक्टूबर (भाषा) मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (एमडीआई), गुड़गांव ने डिजिटल इकोनॉमी, क्रिप्टोकरंसी और साइबर सुरक्षा पर एक नए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (डीईसीसीएस) की शुरुआत की है जिसका उद्देश्य शैक्षणिक विमर्श को प्रोत्साहित करना और टेक्नोलॉजी में उभरते क्षेत्रों पर शोध को बढ़ावा देना है।

प्रतिष्ठित बिजनेस स्कूल के मुताबिक, केंद्र का उद्देश्य डिजिटल अर्थव्यवस्था के सामाजिक, आर्थिक, संगठन, प्रबंधन और राजनीतिक प्रभावों का अध्ययन करना है। यह डिजिटल अर्थव्यवस्था, साइबर सुरक्षा और क्रिप्टोकरंसी से जुड़े मुद्दों पर थिंक टैंक की तरह काम करेगा।

केंद्र के डिजिटल उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री कार्यालय में राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा समन्वयक लेफ्टिनेंट जनरल (डॉ.) राजेश पंत ने कहा, ‘‘डीईसीसीएस की स्थापना करने का समय बिल्कुल सही है क्योंकि अक्टूबर राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा जागरूकता का महीना है।’’
पंत ने ‘‘‘महामारी के बाद साइबर सुरक्षा के लिए चुनौतियां’’ विषय पर कहा कि कोविड महामारी ने सुरक्षा की स्थिति में काफी बदलाव किया है।’’
उन्होंने कहा कि डार्क वेब एक और प्राथमिकता का क्षेत्र बनकर उभरा है क्योंकि काफी संख्या में क्रिप्टोकरंसी का लेन-देन डार्क वेब के माध्यम से होता है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News