रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Tuesday, Oct 19, 2021 - 09:21 PM (IST)

नयी दिल्ली, 19 अक्टूबर (भाषा) मंगलवार रात नौ बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

प्रादे58 उप्र लीड प्रियंका आगामी विधानसभा चुनाव में उप्र में महिलाओं को चालीस फीसदी टिकट देगी कांग्रेस
लखनऊ, उत्तर प्रदेश में पार्टी के जनाधार को मजबूत करने की कठिन चुनौती का सामना कर रही कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि वह आगामी विधानसभा चुनाव में 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देगी। प्रदेश में विधानसभा चुनाव अगले साल की शुरुआत में होने हैं।


प्रादे52 उत्तराखंड लीड बारिश उत्तराखंड : मूसलाधार बारिश से 11 और लोगों की मौत, नैनीताल का राज्य के शेष हिस्सों से संपर्क टूटा
देहरादून/नैनीताल, उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों, खासतौर से कुमाऊं क्षेत्र में मूसलाधार बारिश होने से मंगलवार को 11 और लोगों की मौत हो गयी। बारिश के कारण कई मकान ढह गए और कई लोग मलबे में फंसे हुए हैं। राज्य में पिछले दो दिनों में बारिश से संबंधित घटनाओं में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 16 हो गयी है।


दि26 भुखमरी ऑक्सफैम भारत वैश्विक भुखमरी सूचकांक 2021 भारत के यथार्थ को दिखाता है : ऑक्सफैम इंडिया
नयी दिल्ली, ऑक्सफैम इंडिया ने कहा कि वैश्विक भुखमरी सूचकांक 2021 में भारत का 101वां स्थान ‘‘दुर्भाग्य’’ से भारत के यथार्थ को दर्शाता है जहां कोविड-19 महामारी के बाद से भुखमरी और बढ़ी है। भारत 116 देशों के वैश्विक भुखमरी सूचकांक (जीएचआई) में 101वें स्थान पर फिसलकर पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से भी पीछे चला गया है। इस सूचकांक में 2020 में भारत 94वें स्थान पर था।


दि51 बाबुल लीड इस्तीफा बाबुल सुप्रियो ने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया
नयी दिल्ली, भाजपा के पूर्व नेता बाबुल सुप्रियो ने मंगलवार को लोकसभा की सदस्यता से औपचारिक रूप से इस्तीफा दे दिया। बाबुल सुप्रियो ने एक महीने पहले भाजपा छोड़कर तृणमूल कांग्रेस का दामन थाम लिया था। सुप्रियो ने अपने प्रति विश्वास व्यक्त करने के लिये पूर्व पार्टी भाजपा को आभार प्रकट किया। सुप्रियो ने अपने पत्र में अपनी ‘नयी यात्रा’ के लिये बिरला का आशीर्वाद मांगा।


दि18 टीका दूसरी खुराक राज्य, केन्द्रशासित प्रदेश कोविड-19 रोधी टीकों की दूसरी खुराक पर करें ध्यान केन्द्रित: केन्द्र
नयी दिल्ली, देश में जल्द ही कोविड-19 रोधी टीकों की एक अरब खुराक दे दी जाएंगी और अब टीकाकरण को और बेहतर बनाने के लिए केन्द्र ने राज्यों तथा केन्द्रशासित प्रदेशों से दूसरी खुराक लगाने पर ध्यान केन्द्रित करने को कहा है।


प्रादे121 भारत चीन अरुणाचल लीड कमांडर पूर्वी सेक्टर में अपनी गतिविधियां बढ़ा रहा है चीन: सेना की पूर्वी कमान के कमांडर
रूपा (अरुणाचल प्रदेश), सेना की पूर्वी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने बृहस्पतिवार को कहा कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश सेक्टर के सामने अपनी तरफ अंदरूनी इलाकों में तैनाती और सैन्य अभ्यास बढ़ा दिया है तथा भारत ने क्षेत्र में सुरक्षा संबंधी हर प्रकार की चुनौती से निपटने के लिए इसी के अनुसार योजनाएं तैयार की हैं।


अर्थ28 अध्ययन एनपीए बैंकों का सकल एनपीए चालू वित्त वर्ष में बढ़कर 8 से 9 प्रतिशत पर पहुंचने का अनुमान: रिपोर्ट
मुंबई, बैंकों की गैर-निष्पादित आस्तियां (एनपीए) यानी फंसा कर्ज चालू वित्त वर्ष में बढ़कर 8 से 9 प्रतिशत हो जाने का अनुमान है। साख निर्धारित करने वाली एजेंसी क्रिसिल ने यह कहा।


अर्थ53 अडाणी-निवेश अडाणी समूह नवीकरणीय ऊर्जा मूल्य श्रृंखला में 70 अरब डॉलर तक निवेश करेगा
नयी दिल्ली, जाने-माने उद्योगपति गौतम अडाणी ने मंगलवार को कहा कि उनका समूह अगले दस साल में नवीकरणीय ऊर्जा मूल्य श्रृंखला में 50 से 70 अरब डॉलर निवेश करेगा। समूह की कंपनियां नियोजित पूंजीगत व्यय का 70 प्रतिशत 2030 तक ऊर्जा क्षेत्र में बदलाव में निवेश करने को प्रतिबद्ध हैं।


प्रादे29 जम्मू लीड सेना प्रमुख सेना प्रमुख ने जम्मू में नियंत्रण रेखा के अग्रिम इलाकों का दौरा किया
जम्मू, सेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे ने मंगलवार को जम्मू क्षेत्र में नियंत्रण रेखा के अग्रिम इलाकों का दौरा किया और उन्हें क्षेत्र में जमीनी स्थिति तथा वहां चल रहे घुसपैठ रोधी अभियानों की जानकारी दी गयी।


दि49 इजराइल जयशंकर दूसरी लीड आईएएफ जयशंकर इजराइल के ओब्दा वायुसेना स्टेशन गए, भारतीय वायुसेना दल से मुलाकात की
यरूशलम, विदेश मंत्री एस जयशंकर मंगलवार को इजराइल के ओव्दा वायुसेना स्टेशन गए और द्विवार्षिक ब्लू फ्लैग अभ्यास में हिस्सा ले रहे भारतीय वायुसेना दल के सदस्यों से मुलाकात की। इस अभ्यास में आठ देशों की वायुसेना के दल हिस्सा ले रहे हैं। अभ्यास का मकसद परिचालनात्मक क्षमता को बेहतर बनाने के लिये ज्ञान एवं लड़ाई से जुड़े अनुभवों को साझा करना है।


खेल23 खेल बैडमिंटन लीड भारत सिंधू, श्रीकांत और समीर की डेनमार्क ओपन में अच्छी शुरुआत
ओडेन्से, दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पी वी सिंधू ने डेनमार्क ओपन विश्व टूर सुपर 1000 बैडमिंटन टूर्नामेंट में तुर्की की नेसलिहान यिजिट के खिलाफ जीत के साथ शुरुआत की। किदांबी श्रीकांत और समीर वर्मा ने भी टूर्नामेंट में अपना सफर जीत के साथ शुरू किया।


खेल19 खेल एमसीसी सदस्यता हरभजन, श्रीनाथ को एमसीसी की मानद आजीवन सदस्यता
लंदन, भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह और पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ उन 18 क्रिकेटरों में शामिल है जिन्हें मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने मंगलवार को मानद आजीवन सदस्यता प्रदान लंदन स्थित एमसीसी को क्रिकेट नियमों का संरक्षक माना जाता है।


वि38 पाक भारत लीड पनडुब्बी भारत की पनडुब्बी को अपने जलक्षेत्र में घुसने से रोका : पाकिस्तान की सेना का दावा
इस्लामाबाद, पाकिस्तान की सेना ने मंगलवार को दावा किया कि उसने पिछले सप्ताह भारत की एक पनडुब्बी को पाकिस्तानी जलक्षेत्र में घुसने से रोक दिया। पाकिस्तान के दावे पर भारतीय नौसेना की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई है।


प्रादे93 तमिलनाडु हिंदी लीड जोमैटो जोमैटो कर्मचारी ने ग्राहक को हिंदी नहीं जानने पर दी सीख, विवाद पर कंपनी ने माफी मांगी
चेन्नई, खाद्य सामग्री की डिलीवरी करने वाली कंपनी जोमैटो ने मंगलवार को उस व्यक्ति से माफी मांगी जिसने आरोप लगाया था कि कंपनी के कस्टमर केयर एजेंट ने हिंदी भाषा नहीं जानने पर उसे पैसे वापस करने से इनकार कर दिया। साथ ही कंपनी ने संबंधित कर्मचारी को नौकरी से निकालने की भी घोषणा की।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News