शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Monday, Oct 18, 2021 - 03:22 PM (IST)

नयी दिल्ली, 16 अक्टूबर (भाषा) शनिवार को शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-
दि38 कांग्रेस दूसरी लीड सीडब्ल्यूसी सीडब्ल्यूसी की बैठक में फैसला, कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव अगले साल 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच होगा नयी दिल्ली: कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) ने शनिवार को फैसला किया कि अगले साल 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच पार्टी अध्यक्ष का चुनाव कराया जाएगा।


दि18 कांग्रेस सीडब्ल्यूसी लीड सोनिया मैं हूं कांग्रेस की पूर्णकालिक अध्यक्ष, मुझसे मीडिया के जरिये बात नहीं करें: सोनिया नयी दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कपिल सिब्बल समेत ‘जी 23’ समूह के कुछ नेताओं की ओर से पिछले दिनों सार्वजनिक रूप से बयान दिए जाने की पृष्ठभूमि में शनिवार को उन्हें निशाने पर लिया और नसीहत देते हुए कहा कि वह ही पार्टी की स्थायी अध्यक्ष हैं तथा उनसे बात करने के लिए मीडिया का सहारा लेने की जरूरत नहीं है।

दि33 मनमोहन एम्स पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह डेंगू से पीड़ित, सेहत में सुधार हो रहा है: एम्स अधिकारी
नयी दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह डेंगू से पीड़ित पाए गए है, लेकिन उनके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। एम्स अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।


अर्थ4 विश्व बैंक सीतारमण मालपास सीतारमण ने विश्व बैंक प्रमुख के साथ कोविड बाद के आर्थिक पुनरुद्धार पर चर्चा की
वाशिंगटन: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास के साथ अपनी बैठक के दौरान कोविड-19 महामारी के बाद आर्थिक पुनरुद्धार और महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में भारत की भूमिका समेत कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की।
प्रादे50 मप्र लीड प्रज्ञा वीडियो प्रज्ञा ठाकुर ने उनके कबड्डी खेलने का वीडियो बनाने वाले को ‘रावण’ कहा, कांग्रेस ने उनपर निशाना साधा
भोपाल: भोपाल लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने उनके कबड्डी खेलने का वीडियो बनाने वाले व्यक्ति को ‘‘रावण’’ करार दिया और कहा कि संतों से टकराने वाले व्यक्ति का बुढ़ापा और अगला जन्म खराब हो जाता है।


प्रादे27 उत्तराखंड केदारनाथ मोदी पांच नवंबर को केदारनाथ जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी
देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच नवंबर को केदारनाथ जाकर पूजा करेंगे और 250 करोड़ रुपये की केदारपुरी पुनर्निर्माण परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे।


अर्थ6 अमेरिका लीड सीतारमण जलवायु जलवायु वित्तपोषण, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण चिंता का विषय : सीतारमण
वाशिंगटन: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जलवायु वित्तपोषण को चिंता का विषय बताया है। उन्होंने वित्त पोषण के तंत्र और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण को लेकर भारत की चिंता का भी इजहार किया।
वि21 संरा भारत आईएसए भारत ने अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के लिए पर्यवेक्षक का दर्जा देने को पेश किया मसौदा प्रस्ताव
संयुक्त राष्ट्र: भारत ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन ‘‘हरित ऊर्जा कूटनीति’’ के नए युग की शुरुआत करेगा और उसने इस वैश्विक पहल के लिए पर्यवेक्षक का दर्जा हासिल करने के वास्ते संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक प्रस्ताव का मसौदा पेश किया, जिससे आईएसए और संयुक्त राष्ट्र के बीच नियमित सहयोग मुहैया कराने में मदद मिलेगी, वैश्विक ऊर्जा वृद्धि और विकास में लाभ मिलेगा।

वि20 चीन दूसरी लीड अंतरिक्षयान चीनी अंतरिक्ष यात्री रिकॉर्ड छह महीनों के लिए अंतरिक्ष केंद्र पहुंचे
बीजिंग: चीन की एक महिला समेत तीन अंतरिक्ष यात्री छह महीने के रिकार्ड मिशन पर शेनझोउ-13 से शनिवार को अंतरिक्ष केंद्र के कोर मॉड्यूल तियान्हे पहुंच गए।

खेल18 खेल टी20 गांगुली भारतीय टीम में प्रतिभा है, टी20 विश्व कप जीतने के लिये परिपक्वता दिखाने की जरूरत : गांगुली
दुबई: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) अध्यक्ष और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने शनिवार को कहा कि विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम में टी20 विश्व कप के उचित दावेदार के रूप में हर तरह की प्रतिभा मौजूद है और ट्राफी जीतने के लिये टीम को बस थोड़ी परिपक्वता दिखाने की जरूरत है।



द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:
वि15 वायरस सर्दियां कोविड और फ्लू: इन सर्दियों में दोनों कितना बड़ा खतरा बन सकते हैं?
(पॉल हंटर, प्रोफेसर ऑफ मेडिसिन, यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंग्लिया)

नॉर्विच (ब्रिटेन): ब्रिटेन को छोड़कर ज्यादातर पश्चिमी देशों में कोरोना वायरस संक्रमण या तो कम है या घट रहा है लेकिन वैश्विक महामारी का खतरा पूरी तरह से दूर होने से पहले अभी लंबा रास्ता तय करना बाकी है। सर्दियों के इस मौसम में चिंता का सबसे बड़ा विषय है कोविड का प्रकोप पुन: शुरू होना और उसके साथ-साथ श्वसन तंत्र के अन्य रोगों खासकर इन्फ्लूएंजा का और मजबूती से हमला करना।

वि24 अंतरिक्ष मौत अंतरिक्ष में मौत होने पर शवों के साथ क्या होगा (टिम थॉम्पसन : हेल्थ एंड लाइफ साइंसेज के डीन एवं अप्लाइड बायोलॉजिकल एंथ्रोपोलॉजी, टेस्सीड यूनिवर्सिटी के प्राध्यापक)
मिडिल्सब्रो (इंग्लैंड): जल्द ही वह समय आ सकता है जब हम छुट्टियां मनाने के लिए या रहने के लिए अन्य ग्रहों की यात्रा करेंगे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News