नीलांबुर वन क्षेत्र में माओवादी प्रशिक्षण शिविरों के मामले में एनआईए ने 20 स्थानों पर छापे मारे

punjabkesari.in Tuesday, Oct 12, 2021 - 10:43 PM (IST)

नयी दिल्ली, 12 अक्टूबर (भाषा) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 2016 में नीलांबुर वन क्षेत्र में आयोजित कथित माओवादी प्रशिक्षण शिविरों के सिलसिले में तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में 20 स्थानों पर मंगलवार को छापे मारे। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

एनआईए प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘‘तमिलनाडु के चेन्नई, कोयंबटूर, थेनी, रामनाथपुरम, सेलम, कन्याकुमारी और कृष्णागिरी जिलों में 12 स्थानों पर, केरल के वायनाड, त्रिशूर और कन्नूर जिलों में तीन स्थानों पर और कर्नाटक में चिकमगलूर, उडुपी और शिमोगा जिलों में पांच स्थानों पर तलाशी ली गयी।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय एजेंसी ने 20 अगस्त, 2021 को केरल पुलिस से मामले की जांच अपने हाथ में ले ली थी। केरल पुलिस 2017 से इसकी जांच कर रही थी।

प्रवक्ता ने कहा, "मामला प्रतिबंधित आतंकी समूह भाकपा (माओवादी) के सदस्यों द्वारा नीलांबुर वन क्षेत्र में सितंबर 2016 के अंतिम सप्ताह के दौरान समूह के स्थापना दिवस के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने, हथियार प्रशिक्षण देने, झंडा फहराने और समारोह आयोजित करने संबंधी साजिश से जुड़ा है। इतना नहीं यह मामला भारत की एकता, अखंडता और सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाली राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल होने से भी जुड़ा है।’’
केरल पुलिस ने 18 मई, 2021 को पांच लोगों- कालिदास, दानिश उर्फ कृष्णा, राजन चित्तिलापिल्ली, दिनेश डी एच और टी के राजीवन के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल किये थे।

अधिकारी ने कहा, ‘‘भाकपा (माओवादी) के शेष 20 सदस्यों की संलिप्तता के खिलाफ एनआईए की जांच जारी है।’’
प्रवक्ता ने कहा कि एनआईए ने मोबाइल फोन, सिम कार्ड, किताबें, घोषणापत्र, पर्चे सहित कई दस्तावेजों के अलावा डिजिटल स्टोरेज डिवाइस भी बरामद किए हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News