मुंद्रा बंदरगाह से हेरोइन जब्ती का मामला: एनआईए ने दिल्ली-एनसीआर में छापे मारे

punjabkesari.in Tuesday, Oct 12, 2021 - 09:51 PM (IST)

नयी दिल्ली, 12 अक्टूबर (भाषा) राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह पर 2,988 किलोग्राम हेरोइन की जब्ती की जांच के सिलसिले में मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में कई स्थानों पर छापे मारे।

एजेंसी ने बताया कि दिल्ली के लाजपत नगर, अलीपुर और खेरा कलां इलाकों में आवासीय परिसरों और गोदामों तथा नोएडा में कुछ परिसरों पर छापे मारे गए। एनआईए के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज, लेख और सामान जब्त किए गए हैं।’’
संघीय एजेंसी ने इस महीने की शुरुआत में केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) से मामले को अपने हाथ में लिया था और स्वापक औषधि और मन: प्रभावी पदार्थ अधिनियम (एनडीपीएस कानून) तथा गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) की धाराओं के तहत आपराधिक शिकायत दर्ज की थी।

एनआईए ने मामला दर्ज करने के तुरंत बाद भी छापेमारी की थी। एनआईए के एक अधिकारी ने बताया था कि मामला मुंद्रा बंदरगाह पर 2,988.21 किलोग्राम मादक पदार्थ (हेरोइन) की जब्ती और खेप की खरीद और वितरण में विदेशी नागरिकों की संलिप्तता से संबंधित है।

डीआरआई ने 13 सितंबर को दो कंटेनरों को कब्जे में लिया था जो अफगानिस्तान के कंधार से ईरान के बांदर अब्बास बंदरगाह से होते हुए मुंद्रा बंदरगाह पहुंचे थे।

कंटेनरों को लेकर की गई घोषणा में दावा किया गया था कि इनमें "अर्ध- प्रसंस्कृत टैल्क स्टोन’’ हैं। एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया था कि अच्छी तरह से जांच करने पर पता चला कि कंटेनरों में 2988 किलोग्राम हेरोइन है जिसकी कीमत 21,000 करोड़ रुपये है। बड़े थैलों में ऊपर टैल्क स्टोन रख कर, नीचे की तहों में हेरोइन को छिपा कर रखा गया था।

डीआरआई ने नशीले पदार्थ की जब्ती के सिलसिले में पांच विदेशी नागरिकों सहित आठ लोगों को गिरफ्तार किया था। इसके बाद एनआईए ने चेन्नई, कोयंबटूर और विजयवाड़ा में आरोपियों के परिसरों की तलाशी ली थी।
इसके बाद एनआईए ने आरोपियों के चेन्नई, कोयबंटूर और विजयवाड़ा में स्थित परिसरों पर छापे मारे थे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News