रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Tuesday, Oct 12, 2021 - 09:20 PM (IST)

नयी दिल्ली, 12 अक्टूबर (भाषा) मंगलवार को रात नौ बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

अर्थ66कोयला-पीएमओ
पीएमओ ने कोयला आपूर्ति, बिजली उपलब्धता की स्थिति की समीक्षा की
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने मंगलवार को कोयला आपूर्ति और बिजली उत्पादन की स्थिति का जायजा लिया। विभिन्न राज्यों में कोयले की कमी के कारण ऊर्जा संकट को दूर करने के उपायों पर गौर करने के तहत यह कदम उठाया गया है।

दि60 मोदी दूसरी लीड एनएचआरसी
कुछ लोग मानवाधिकार उल्लंघन के नाम पर देश की छवि को नुकसान पहुंचाने का प्रयास कर रहे : मोदी
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मानवाधिकारों की ‘‘चयनित तरीके से व्याख्या’’ करने वालों तथा उन्हें राजनीतिक नफा-नुकसान के तराजू से तौलने वालों की आलोचना करते हुए मंगलवार को कहा कि ऐसा आचरण मानवाधिकारों तथा लोकतंत्र के लिए भी नुकसानदायक है।



दि52कोवैक्सीन पैनल दूसरीलीड स्वीकृति बच्चे
कोविड: दो से 18 साल तक के बच्चों,किशोरों के लिए कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी देने की सिफारिश
नयी दिल्ली, भारत के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण ने दो साल से 18 साल तक के बच्चों एवं किशोरों को कुछ शर्तों के साथ आपात स्थिति में भारत बायोटेक का ‘कोवैक्सीन’ टीका लगाने की अनुमति दिए जाने की सिफारिश की है। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।


दि79मोदी अफगान जी20
अफगानिस्तान में अपेक्षित बदलाव लाने के लिए संगठित वैश्विक कार्रवाई जरूरी
नयी दिल्ली, 12 अक्टूबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय समुदाय का यह सुनिश्चित करने का आह्वान किया कि अफगान क्षेत्र चरमपंथ और आतंकवाद का स्रोत नहीं बने। उन्होंने उस देश में अपेक्षित बदलाव लाने के लिए संगठित वैश्विक प्रयासों की जरूरत बताई।

दि75भागवत सावरकर
स्वतंत्रता के बाद से ही सावरकर को बदनाम करने की मुहिम चली : मोहन भागवत नयी दिल्ली, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने वीर सावरकर के बारे में सही जानकारी का अभाव होने का जिक्र करते हुए मंगलवार को कहा कि स्वतंत्रता के बाद से ही उन्हें बदनाम करने की मुहिम चली है और अब अगला लक्ष्य स्वामी विवेकानंद, दयानंद सरस्वती और महर्षि अरविंद हो सकते हैं।


दि64टीका डीसीजीआई बूस्टर परीक्षण
बायोलॉजिकल ई ने बूस्टर खुराक के तौर पर कॉर्बेवैक्स टीके के परीक्षण के लिए अनुमति मांगी
नयी दिल्ली, हैदराबाद की दवा कंपनी बायोलॉजिकल ई ने कोविशील्ड या कोवैक्सीन के सभी टीके ले चुके लोगों को बूस्टर खुराक के तौर पर अपने कोविड-19 रोधी टीके कॉर्बेवैक्स देने के संबंध में तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल के लिए औषधि नियामक से अनुमति मांगी है।



प्रादे117राजस्थान दूसरी लीड गहलोत
भाजपा नेताओं की बयानबाजी पर गहलोत का कटाक्ष, कहा: मूर्ख लोग पदाधिकारी बने बैठे हैं जयपुर, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के हनुमानगढ़ में एक दलित युवक की हत्या के मामले में उनकी सरकार की आलोचना कर रहे भाजपा नेताओं को आड़े हाथ लेते हुए मंगलवार को आरोप लगाया कि भाजपा में ऐसे मूर्ख लोग पदाधिकारी बने बैठे हैं जिन्हें कोई समझ नहीं है।

प्रादे105उप्र लीड लखीमपुर अंतिम अरदास
लखीमपुर खीरी में श्रद्धांजलि कार्यक्रम में प्रियंका समेत कई नेता पहुंचे, टिकैत ने आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी
लखीमपुर खीरी/लखनऊ ,कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा, भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत, रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी, विभिन्न राज्यों के किसान और बड़ी संख्या में लोग तिकुनिया में मंगलवार को चार किसानों और एक पत्रकार को श्रद्धांजलि देने के लिए ‘अंतिम अरदास’ कार्यक्रम में एकत्र हुए।

प्रादे103सीबीआई कश्मीर लीड छापा
शस्त्र लाइसेंस मामला: सीबीआई ने जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल के पूर्व सलाहकार के आवास पर मारा छापा

श्रीनगर, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल के सलाहकार के पद से असमय हटाए जाने के एक हफ्ते बाद सीबीआई ने पूर्ववर्ती राज्य में फर्जी पतों और जाली दस्तावेजों पर शस्त्र लाइसेंस जारी किए जाने के मामले में मंगलवार को बशीर अहमद खान के आवास तथा दो अन्य सेवारत आईएएस अधिकारियों के ठिकानों पर छापेमारी की।


वि37नेपाल लीड दुर्घटना
नेपाल में बस दुर्घटना में 32 लोगों की मौत, कई अन्य घायल
काठमांडू, नेपाल के मुगु जिले के गमगाधी जा रही एक यात्री बस मंगलवार को सड़क से फिसल कर 300 मीटर नीचे नदी में जा गिरी। दुर्घटना में कम से कम 32 लोगों की मौत हुई है और कई अन्य लोग घायल हुए हैं।


अर्थ60आईएमएफ भारत
भारतीय अर्थव्यवस्था इस साल 9.5, 2022 में 8.5 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी: आईएमएफ
वाशिंगटन, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) द्वारा मंगलवार को जारी ताजा अनुमानों के अनुसार भारत की अर्थव्यवस्था के वर्ष 2021 में 9.5 प्रतिशत और 2022 में 8.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है।



खेल28खेल एथलेटिक्स राष्ट्रीय 400मीटर
डबास और चौधरी 400 मीटर राष्ट्रीय ओपन चैम्पियनशिप में अव्वल
नयी दिल्ली, हरियाणा के आयुष डबास और उत्तर प्रदेश की रूपल चौधरी तीसरी राष्ट्रीय ओपन 400 मीटर चैम्पियनशिप में पुरूष और महिला वर्ग में अव्वल रहे ।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News