एफएसएसएआई का सूक्ष्म उद्यमों को मदद के लिए खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय से करार

punjabkesari.in Saturday, Oct 02, 2021 - 07:52 PM (IST)

नयी दिल्ली, दो अक्टूबर (भाषा) भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं नियामक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने सूक्ष्म स्तर के खाद्य उद्यमियों और किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को समर्थन देने के लिए खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।
शुक्रवार को एमओयू पर हस्ताक्षर किए। इसका उद्देश्य स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) और उत्पादक सहकारी समितियों को उनके खाद्य व्यवसायों के मानक में सुधार को भी समर्थन देना है।
एफएसएसएआई ने एक बयान में कहा, ‘‘आत्मनिर्भर भारत अभियान के हिस्से के रूप में, यह कदम सूक्ष्म उद्यमों को अपने खाद्य उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार करने और प्रतिस्पर्धी बनने में मदद करेगा।’’ एफएसएसएआई और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के बीच सहयोग के दो क्षेत्र होंगे - खाद्य सुरक्षा प्रशिक्षण और सूक्ष्म उद्यमों का पंजीकरण।
सूक्ष्म-स्तरीय खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों के खाद्य संचालकों को अच्छी स्वच्छता, खाद्य परीक्षण प्रक्रिया और अन्य नियामकीय आवश्यकताओं की समझ पर प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
प्रशिक्षण के सफल समापन पर खाद्य संचालकों को एफएसएसएआई द्वारा ''खाद्य सुरक्षा पर्यवेक्षक'' प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।
एफएसएसएआई और मंत्रालय, एफएसएसएआई लाइसेंस और पंजीकरण प्राप्त करने के लिए सूक्ष्म उद्यमों को सहायता प्रदान करेंगे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News