प्रदूषण में कमी लाने के लिए गोपाल राय ने दिल्ली के लोगों से वाहनों के उपयोग में कमी लाने की अपील की

punjabkesari.in Thursday, Sep 30, 2021 - 06:25 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 सितंबर (भाषा) दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बृहस्पतिवार को महानगर के निवासियों से अपील की कि वाहन से होने वाले प्रदूषण में कमी लाने के लिए वाहनों के उपयोग में कमी लाएं।

मंत्री ने रहवासी कल्याण संगठनों (आरडब्ल्यूए), गैर सरकारी संगठनों और प्रदूषण नियंत्रण पर पर्यावरण क्लबों के साथ बैठक की। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति और पर्यावरण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी बैठक में शिरकत की।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम इन संगठनों से अपने प्रयासों पर राय और उनके सुझाव जानना चाहते थे। अधिकतर लोगों ने कहा कि ‘रेड लाइट ऑन गड्डी ऑफ’ अभियान जारी रखा जाना चाहिए।’’
राय ने कहा कि यह सुझाव दिया गया कि सभी आरडब्ल्यूए कार पूलिंग को बढ़ावा दें। निवासी अपने काम की योजना बनाएं और वाहनों से आने-जाने में इसी मुताबिक कमी लाएं जिससे वाहनों से होने वाले प्रदूषण में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि सुरक्षा गार्ड को हीटर मुहैया कराया जाना चाहिए ताकि वे जैव ईंधन नहीं जलाएं।

मंत्री ने प्रदूषण नियंत्रण के उपाय पर सरकार को सुझाव देने के लिए ई-मेल आईडी की भी शुरुआत की।

दिल्ली सरकार ने महानगर में एक जनवरी 2022 तक पटाखों की बिक्री और उन्हें फोड़ने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया है। इसने धूल प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए निर्माण एवं ध्वस्तीकरण स्थलों के लिए विस्तृत दिशानिर्देश जारी किया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News