दिल्ली के पर्यावरण मंत्री प्रदूषण नियंत्रण उपायों पर करेंगे आरडब्ल्यूए से विचार विमर्श

punjabkesari.in Thursday, Sep 30, 2021 - 09:39 AM (IST)

नयी दिल्ली,29 सितंबर (भाषा) दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय सरकार के प्रदूषण नियंत्रण उपायों पर निवासी कल्याण संघ (आरडब्ल्यूए), गैर सरकारी संगठनों आदि के साथ बैठक करेंगे।

अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह बैठक दिल्ली सचिवालय में होगी और इसमें दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति और पर्यावरण विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी हिस्सा लेंगे।

उन्होंने कहा कि ,‘‘ मंत्री सरकार द्वारा उठाए गए प्रदूषण नियंत्रण उपायों पर चर्चा करेंगे और इस क्षेत्र में काम कर रहे आरडब्ल्यूए और गैर सरकारी संगठनों की राय जानेंगे और उनसे सुझाव मांगेंगे।’’
दिल्ली सरकार ने एक जनवरी 2022 तक शहर में पटाखों की बिक्री और इन्हें चलाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया है। धूल प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए निर्माण और विध्वंस स्थलों के लिए विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं।
अधिकारियों ने कहा कि प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली की ‘‘शीतकालीन कार्रवाई योजना ’’ जल्द ही तैयार कर ली जाएगी। इसमें 10 बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा जिसमें पराली जलाना, प्रदूषण पैदा करने वाले प्रमुख स्थान, स्मॉग टॉवर का काम करना और वाहन तथा धूल प्रदूषण शामिल हैं।
योजना के तहत सरकार पिछले साल स्थापित किए गए ‘ग्रीन वॉर रूम’ को अद्यतन करेगी। ताकि प्रदूषण विरोधी प्रयासों की निगरानी और उनमें समन्वय किया जा सके और प्रदूषण पैदा करने वाली गतिविधियों से संबंधित शिकायतों के निपटारे के लिए ‘‘ग्रीन दिल्ली’’ ऐप को उन्नत किया जा सके।

पड़ोसी राज्यों के साथ बातचीत करने के लिए अधिकारियों की एक टीम भी बनाई जाएगी ताकि प्रदूषण से संयुक्त रूप से निपटा जा सके।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News