गुरुग्राम: दुर्लभ रोग से पीड़ित सिक्किम की किशोरी की हृदय सर्जरी की गई

punjabkesari.in Tuesday, Sep 28, 2021 - 08:57 PM (IST)

नयी दिल्ली, 28 सितंबर (भाषा) गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में सिक्किम की एक किशोरी की सर्जरी की गई जो हृदय की ऐसी बीमारी से पीड़ित है जो उसकी उम्र की लड़कियों में दुर्लभ है। अस्पताल की ओर से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई। अस्पताल ने कहा कि सिक्किम में फोर्टिस गुरुग्राम ने शिविर लगाया था जहां किशोरी की जांच में पता चला कि उसे एक बेहद दुर्लभ बीमारी है जिसके कारण उसके हृदय के काम करने की शक्ति क्षीण होती जा रही है।
बयान में कहा गया कि लड़की को स्थानीय अस्पतालों में बार बार भर्ती करने की जरूरत पड़ती थी जिससे उसकी स्कूली पढ़ाई और व्यक्तिगत जीवन बाधित होता था। कोविड-19 महामारी और सीमित स्वास्थ्य सुविधाओं के चलते उसके इलाज में और देरी हुई। चूंकि मामला बेहद जटिल था इसलिए फोर्टिस गुरुग्राम से विशेषज्ञों का एक दल विमान से उसे यहां लाया और फिर उसकी विस्तार से चिकित्सकीय जांच की गई।
फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट के डॉ टी एस क्लेर ने कहा कि किशोरी की बीमारी उनके लिए एक चुनौती थी क्योंकि उसे ऐसी बीमारी 17 साल के किशोरों में नहीं पायी जाती। उन्होंने कहा कि छोटे अस्पतालों में ऐसी बीमारी का पता भी नहीं चल पाता और बाद में स्थिति घातक हो जाती है। अस्पताल के डॉ अविनाश शर्मा ने कहा कि सर्जरी के बाद मरीज की हालत में काफी सुधार आया है ।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News