डीजल के बढ़े दाम, पेट्रोल में कोई बदलाव नहीं

09/25/2021 10:17:30 AM

नयी दिल्ली, 24 सितंबर (भाषा) करीब दो महीने के अंतराल में पहली बार शुक्रवार को डीजल की कीमत में 20 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई। इस दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें 2018 के बाद उच्चतम स्तर पर जा पहुंची हैं।
सरकारी स्वामित्व वाली ईंधन विक्रेता कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में डीजल की कीमत बढ़कर 88.82 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 96.41 रुपये प्रति लीटर हो गई।
पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में इसकी कीमत 101.19 रुपये और मुंबई में 107.26 रुपये प्रति लीटर है।
सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (एचपीसीएल) ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल के बावजूद पांच सितंबर से ईंधन दरों में कोई बदलाव नहीं किया।
वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड का दाम शुक्रवार को बढ़कर 77.50 डॉलर प्रति बैरल हो गया, क्योंकि कच्चे तेल का भंडार यूरोप से अमेरिका तक काफी कम रह गया था। सप्ताह के दौरान तेल की दरें दो प्रतिशत बढ़ी जो कि लगातार पांचवें सप्ताह बढ़ी हैं।
पांच सितंबर को पिछले मूल्य संशोधन के बाद से, अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमत अगस्त के दौरान की औसत कीमत की तुलना में लगभग 6-7 अमरीकी डालर प्रति बैरल ऊंची हैं। लेकिन उस लिहाज से तेल कंपनियों ने पिछले तीन सप्ताहों में दाम में कोई बदलाव नहीं किया। कंपनियों ने अब दाम बढ़ाना शुरू किया है।
दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमत 18 जुलाई के बाद से क्रमश: 0.65 रुपये और 1.25 रुपये प्रति लीटर कम हुई हैं। आखिरी बार पांच सितंबर को दाम कम किये गये थे। इससे पहले 4 मई से लेकर 17 जुलाई के बीच पेट्रोल के दाम में 11.44 रुपये और डीजल का दाम 9.14 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ गया था।
भारत अपनी तेल की लगभग 85 प्रतिशत जरूरत को आयात से पूरा करता है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News