भविष्य के स्मॉग टावर कम से कम तीन गुना सस्ते होंगे: विशेषज्ञ

punjabkesari.in Thursday, Sep 23, 2021 - 10:40 AM (IST)

नयी दिल्ली, 22 सितंबर (भाषा) पर्यावरण विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि भविष्य में दिल्ली में बनने वाले स्मॉग टॉवर कनॉट प्लेस स्थित स्मॉग टॉवर के मुकाबले कम से कम तीन गुना सस्ते होंगे।

मध्य दिल्ली में 20 करोड़ रुपये की लागत से तैयार, वायु शोधक के प्रभाव का अध्ययन करने के लिए आईआईटी बॉम्बे और आईआईटी दिल्ली के छह विशेषज्ञों की एक टीम का गठन किया गया है।

अधिकारियों के अनुसार, अन्य बातों के अलावा, दो साल का अध्ययन, किफायती स्वदेशी स्मॉग टॉवर के लिए डिजाइन मापदंडों को विकसित करने पर केंद्रित होगा।

एक अधिकारी ने कहा कि विशेषज्ञ न्यूनतम लागत पर सर्वोत्तम परिणामों के लिए प्रभाव क्षेत्र और पंखे की इष्टतम गति का पता लगाने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘अध्ययन संरचना के आकार को कम करने, ऊर्जा खपत घटाने और कम लागत वाले स्वदेशी फिल्टर के लिए डिजाइन मानकों और विनिर्देश विकसित करने पर भी ध्यान केंद्रित करेगा। अमेरिका से आयातित फिल्टर वास्तव में महंगे हैं।’’
अधिकारी ने कहा, ‘‘आईआईटी के विशेषज्ञों के अनुसार, इस स्मॉग टॉवर का भारतीय संस्करण कम से कम तीन गुना सस्ता होगा।’’
बाबा खड़क सिंह मार्ग पर बनाए गए स्मॉग टॉवर में 5,000 मोटे फिल्टर और इतने ही महीन फिल्टर हैं जो 0.3 माइक्रोन तक के छोटे कणों को पकड़ सकते हैं।

एक अन्य अधिकारी ने कहा, ‘‘इस प्रकार, यह पीएम2.5 से छोटे कणों की सांद्रता का भी पता लगा सकता है।’’
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 23 अगस्त को प्रायोगिक परियोजना के तौर पर स्मॉग टावर का उद्घाटन किया था।
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि यह स्मॉग टॉवर एक अक्टूबर से पूरी क्षमता से काम करेगा।
अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार को पहली बार एयर प्यूरीफायर को लगातार 24 घंटे संचालित किया गया।

एक अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने पाया कि घंटेवार पीएम 2.5 का स्तर 34 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर से घटकर 4 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और पीएम10 का स्तर 44 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से घटकर 6 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर हो गया है।’’
स्मॉग टॉवर संरचना के चारों ओर एक किलोमीटर के दायरे में लगभग 1,000 क्यूबिक मीटर प्रति सेकंड की दर से हवा को शुद्ध कर सकता है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News