कोविड-19 के बाद की दुनिया में होगी भारत की महत्वपूर्ण भूमिका: भाजपा

09/23/2021 10:40:01 AM

नयी दिल्ली, 22 सितंबर (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 के बाद दुनिया और अधिक नियम-आधारित, पारदर्शी और लोकतांत्रिक भविष्य का रुख करेगी और इसे आकार देने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

भाजपा का बयान प्रधानमंत्री मोदी के चार दिवसीय अमेरिकी दौरे के संदर्भ में आया । इस दौरे में मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सहित विश्व के प्रमुख नेताओं से वार्ता करेंगे और क्वाड समूह के देशों के सम्मेलन में हिस्सा लेने के अलावा संयुक्त राष्ट्र महासभा को भी संबोधित करेंगे।

पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि विश्व द्वारा मोदी की ‘‘वैश्विक नेता’’ के रूप में पहचान कोई नयी नहीं है बल्कि पिछले सात सालों में सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, फ्रांस और रूस सहित पूरी दुनिया ने इस पर मुहर लगाई है।

यह पूछे जाने पर कि कुछ देश कोरोना रोधी भारतीय टीकों को मान्यता नहीं दे रहे हैं, भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि महामारी के इस दौर में यात्रा को लेकर भय और भ्रम की स्थिति है और हर सार्वभौमिक राष्ट्र अपने नागरिकों के हितों के ध्यान में रखते हुए इस बारे में एक निर्णय लेगा।

चंद्रशेखर ने कहा कि उनकी निजी राय में कुछ भी गलत या सही नहीं है क्योंकि कुछ देश महामारी के अंजाने व्यवहार और अपने चिकित्सकीय समुदाय की सलाह पर कुछ कड़ी राय रख सकते हैं।

ब्रिटेन सरकार ने भारत में निर्मित ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका के कोविड-19 रोधी टीके कोविशील्ड को बुधवार को अपने अद्यतन अंतरराष्ट्रीय यात्रा परामर्श में शामिल कर लिया। दरअसल ब्रिटेन ने कोविशील्ड टीके की दोनों खुराक लेने वाले लोगों के टीकाकरण को मान्यता नहीं दी थी।
एक दिन पहले ही भारत ने ब्रिटेन की नीति को भेदभवपूर्ण बताया था और इस मामले में जवाबी कदम उठाने की चेतावनी दी थी।

मोदी के अमेरिका दौरे के बारे में चंद्रशेखर ने कहा, ‘‘यह भारत को आगे रखने की पिछले सात साल की विदेश नीति पर मुहर है और आज प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में विश्व को दिशा देने में भारत वैश्विक स्तर पर महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।’’
उन्होंने पाकिस्तान और चीन की ओर इशारा करते हुए कहा कि मोदी के नेतृत्व में भारत ने आतंकवाद और विस्तारवाद का भी सफलता से मुकाबला किया। उन्होंने कहा कि मोदी ने इन चुनौतियों के खिलाफ देश की लड़ाई का नेतृत्व किया है और देश को एकजुट रखा है।

भाजपा नेता ने कहा कि दुनिया ने भी इस बात को स्वीकार किया है।

उन्होंने कहा कि भारत ने अब तक अभी तक अपने लोगों को 82 करोड़ से अधिक टीकों की खुराक दी है और उसकी अर्थव्यवस्था भी मजबूती से पटरी पर लौट रही है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News