भारत न्यायपूर्ण, समतामूलक वैश्विक व्यवस्था के लिये प्रतिबद्ध : राष्ट्रपति कोविंद

punjabkesari.in Thursday, Sep 23, 2021 - 10:39 AM (IST)

नयी दिल्ली, 22 सितंबर (भाषा) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र एवं अन्य बहुपक्षीय मंचों पर भारत का सम्पर्क, साझा स्तर पर एक फायदेमंद गठजोड़ के रूप में परिणत हुआ है और वह विकासशील देशों के हितों को ध्यान में रखते हुए न्यायपूर्ण एवं समतामूलक वैश्विक व्यवस्था के लिये प्रतिबद्ध है।
राष्ट्रपति ने डिजिटल माध्यम से एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारत, कोविड-19 महामारी के खिलाफ समन्वित एवं निर्णायक प्रतिक्रिया के संबंध में वैश्विक प्रयासों में सबसे आगे रहा है ताकि सामूहिक स्वास्थ्य एवं आर्थिक बेहतरी सुनिश्चित की जा सके ।
राष्ट्रपति भवन के बयान के अनुसार, कोविंद ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में भारतीयों को अब तक 80 करोड़ से अधिक टीके की खुराक दी जा चुकी हैं ।
इस कार्यक्रम में आइसलैंड, गाम्बिया, स्पेन, ब्रुनेई दारूस्सलाम और श्रीलंका के राजदूत/ उच्चायुक्त ने राष्ट्रपति के समक्ष अपने परिचय पत्र प्रस्तुत किए । इनमें आइसलैंड के राजदूत गुडनी ब्रागासन, गाम्बिया के उच्चायुक्त मुस्तफा जावारा, स्पेन के राजदूत जोस मारिया रिडाओ डोमिनिक्वेत , ब्रुनेई दारूस्सलाम के उच्चायुक्त दातो अलाहुद्दीन मोहम्मद ताहा तथा श्रीलंका के उच्चायुक्त अशोक मिलिंद मोरागोडा शामिल हैं ।
इस अवसर पर राष्ट्रपति ने राजदूतों को उनकी नियुक्ति पर बधाई दी और भारत में उनके सफल कार्यकाल के लिये शुभाकामनाएं व्यक्त की।

उन्होंने सभी देशों के साथ करीबी संबंधों तथा शांति एवं समृद्धि की साझी सोच का उल्लेख किया ।
कोविंद ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र एवं अन्य बहुस्तरीय मंचों पर भारत का सम्पर्क साझा स्तर पर फायदेमंद गठजोड़ के रूप में परिणत हुआ है।
उन्होंने कहा कि भारत विकासशील देशों के हितों को ध्यान में रखते हुए न्यायपूर्ण एवं समतामूलक वैश्विक व्यवस्था के लिये प्रतिबद्ध है।
राजदूतों एवं उच्चायुक्तों ने भी अपनी सरकार के नेतृत्व की ओर से राष्ट्रपति को शुभकामनाएं दी तथा भारत के साथ संबंधों को मजबूत बनाने में मिलकर काम करने की अपने नेता की प्रतिबद्धता का उल्लेख किया ।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News