मीनाक्षी लेखी 23 से 30 सितंबर तक उज्बेकिस्तान, स्विटजरलैंड की यात्रा पर जायेंगी

punjabkesari.in Thursday, Sep 23, 2021 - 10:39 AM (IST)

नयी दिल्ली, 22 सितंबर (भाषा) विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी 23 से 30 सितंबर तक उज्बेकिस्तान और स्विटजरलैंड की यात्रा पर जायेंगी जहां वे दोनों देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा करेंगी एवं कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगी । विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी ।
विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, ‘‘ भारत का उज्बेकिस्तान और स्विटजरलैंड के साथ करीबी एवं मित्रतापूर्ण संबंध है । विदेश राज्य मंत्री की इस यात्रा से दोनों देशों के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंधों की गति को बनाये रखने में मदद मिलेगी । ’’ मंत्रालय के अनुसार, विदेश राज्य मंत्री लेखी 23 से 26 सितंबर तक उज्बेकिस्तान की यात्रा पर रहेंगी जहां वह वहां के विदेश मंत्री अब्दुल अजीत कामिलोव तथा संस्कृति मंत्री ओजोदबेक नजरबेकोव से मुलाकत करेंगी । उनका (लेखी) प्रतिष्ठित ताशकंद स्टेट यूनिवर्सिटी आफ लॉ में ‘‘भारतीय लोकतांत्रिक परंपराएं’ पर व्याख्यान होगा ।
इसमें कहा गया है कि ताशकंद में लेखी का भारतीय समुदाय के लोगों के साथ संवाद का भी कार्यक्रम है।
मंत्रालय के अनुसार, विदेश राज्य मंत्री का आजादी के अमृत महोत्सव के तहत बुखारा स्टेट यूनिवर्सिटी के छात्रों को संबोधित करने तथा समरकंद स्टेट मेडिकल इंस्टीट्यूट में भारतीय छात्रों के साथ संवाद करने का भी कार्यक्रम है।
विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, लेखी 27 से 30 सितंबर तक स्विटजरलैंड की यात्रा पर रहेंगी । इस दौरान वह (लेखी) स्विटजरलैंड के विदेश मंत्री इग्नाजियो कासीस तथा वहां के गृह एवं संस्कृति मंत्रालय के फेडेरल काउंसलर एलेन बर्सेट के साथ भी चर्चा करेंगी ।
इसमें कहा गया है कि विदेश राज्य मंत्री लेखी का स्विस-भारत वाणिज्य परिसंघ की वार्षिक बैठक तथा ‘‘ उभरते बाजार में आधारभूत ढांचा - विकास का इंजन एवं वास्तविक प्रभाव’ विषय पर एक वित्तीय सम्मेलन को संबोधित करने का कार्यक्रम है।
मंत्रालय के अनुसार, विदेश राज्य मंत्री भारतीय-स्विस समुदाय के साथ संवाद करेंगी तथा जिनेवा में अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों के साथ बैठक करेंगी ।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News