सोनी पिक्चर्स के साथ विलय की घोषणा के बाद जी एंटरटेनमेंट के शेयर करीब 32 प्रतिशत चढ़े

punjabkesari.in Thursday, Sep 23, 2021 - 10:37 AM (IST)

नयी दिल्ली, 22 सितंबर (भाषा) सोनी पिक्चर्स के साथ विलय की घोषणा के बाद जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (जील) के शेयरों में बुधवार को लगभग 32 प्रतिशत का उछाल आया।

जी एंटरटेनमेंट और सोनी पिक्चर्स ने बुधवार को कहा कि उन्हें विलय के लिए सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है, जिसके तहत दोनों कंपनियों के लाइनर नेटवर्क, डिजिटल संपत्ति, निर्माण परिचालन और कार्यक्रम लाइब्रेरी एक साथ हो जायेंगी।

जील के शेयर बीएसई पर 31.86 फीसदी उछलकर 337.10 रुपये पर बंद हुए। इससे पहले दिन के कारोबार के दौरान शेयर 39 प्रतिशत बढ़कर 52 सप्ताह के उच्च स्तर 355.40 रुपये पर पहुंच गया थे।

इस तरह एनएसई पर शेयर 30.50 फीसदी की तेजी के साथ 333.70 रुपये प्रतिशत शेयर के भाव पर बंद हुए।

बीएसई पर कंपनी का बाजार पूंजीकरण भी 7,823.98 करोड़ रुपये बढ़कर 32,378.98 करोड़ रुपये हो गया।

समूह के अन्य शेयरों में भी तेजी देखी गई और जी लर्न 14.30 प्रतिशत और जी मीडिया कॉरपोरेशन 4.92 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ।
सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (एसपीएनआई) ने एक बयान में कहा कि कि इस विलय से भारत की दो प्रमुख मीडिया नेटवर्क व्यवसाय वाली कंपनियां एक साथ आ जायेंगी। इसका देशभर में फिल्म से लेकर खेल कूद की दुनिया में उपभोक्ताओं को फायदा होगा।
समझौते के मुताबिक एसपीएनआई के शेयरधारकों की विलय के बाद बनने वाली कंपनी में बहुमत हिस्सेदारी होगी।

सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया की मूल कंपनी सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट आगे और निवेश करेगी, ताकि एसपीएनआई के पास लगभग 1.575 अरब अमेरिकी डॉलर का नकद अधिशेष उपलब्ध हो।

जील के अनुसार जील और एसपीएनआई के मौजूदा अनुमानित इक्विटी मूल्यों के आधार पर, जील के पक्ष में सांकेतिक विलय अनुपात 61.25 प्रतिशत है। जील ने आगे कहा, ‘‘हालांकि, एसपीएनआई में वृद्धि पूंजी के प्रस्तावित निवेश के बाद नई इकाई में जील की हिस्सेदारी 47.07 प्रतिशत और शेष 52.93 प्रतिशत हिस्सेदारी एसपीएनआई के पास रहने की उम्मीद है।’’
बयान में यह भी कहा गया कि जी एंटरटेनमेंट के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुनीत गोयनका विलय के बाद बनने वाली नई इकाई का नेतृत्व करते रहेंगे। सौदे की शर्तों के मुताबिक विलय के बाद बनी कंपनी के बोर्ड में बहुसंख्यक सदस्य सोनी द्वारा नामित किए जाएंगे, जबकि गोयनका इसका नेतृत्व करेंगे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News